logo-image

उत्तराखंड : भारी बारिश से रुकी यमुनोत्री धाम की यात्रा, मुख्य मंदिर सुरक्षित, लोगों को पहुंचाया गया सुरक्षित जगहों पर

उत्तराखंड के कई हिस्सों में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश के चलते चार धाम की यमुनोत्री धाम यात्रा रोक दी गई है

Updated on: 18 Jul 2018, 12:55 PM

देहरादून:

उत्तराखंड के कई हिस्सों में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश के चलते चार धाम की यमुनोत्री धाम यात्रा रोक दी गई है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले 48 घंटे (शुक्रवार तक) और ज्यादा बौछारें पड़ने की बात कही है। जैसा कि शुक्रवार से भारी बारिश होने की आशंका है जिला प्रशासन ने नदी किनारे रहने वालों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाए जाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि यमुनोत्री के पास बादल फटने से यात्रा रुकी हुई है।

अधिकारियों ने हालांकि, बादल फटने की बात से इनकार किया है और कहा कि क्षेत्र में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण नुकसान हुआ है।

और पढ़ें- मॉनसून सत्र LIVE: मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा स्पीकर ने किया स्वीकार

अधिकारी ने कहा कि सड़क से जुड़े दो पैदल यात्री पुल बह गए हैं, जबकि काली कमली धर्मशाला और आसपास के दुकानों के पास भारी जलभराव हो गया है।

अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। लगातार बारिश और बादल फटने से गर्म पानी के जल स्रोत 'तप्त कुंड' को नुकसान पहुंचा है।

उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट आशीष चौहान ने कहा कि मुख्य मंदिर सुरक्षित है। यात्रा में मुख्य रूप से शामिल करीब पांच दर्जन श्रद्धालुओं और पुजारियों को जानकी चट्टी में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, जिला पुलिस, प्रशासन और राज्य आपदा मोचन बल के अधिकारी क्षेत्र में पहुंच गए हैं।

और पढ़ें- ग्रेटर नोएडा में दर्दनाक हादसा, 3 लोग गिरफ्तार, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, ये है पूरा घटनाक्रम