logo-image

अब गवाही देने पर पुलिस देगी विशेष कार्ड, मिलेगा सम्मान

सरकार चाहती है कि घटनाओं में बने सरकारी गवाहों को बिना डर और लालच के गवाही दिलाई जाये। जिससे मुल्ज़िमों को जल्द से जल्द सज़ा मिल सके।

Updated on: 19 Sep 2016, 08:34 AM

आज़मगढ़:

लोग कोर्ट-कचहरी के मामलों से लोग दूर ही रहने की ही सोचते हैं। बात अगर गवाही देने की हो तो डरा कर और पैसे देकर गवाही देने की बातें सामने आती रहती हैं। लेकिन यूपी पुलिस ने लोगों को अब गवाही देने पर सम्मानित किए जाने का प्लान बनाया है। आजमगढ़ में यूपी पुलिस के डीजी डॉ. सूर्य कुमार ने कहा कि सरकार चाहती है कि घटनाओं में बने सरकारी गवाहों को बिना डर और लालच के गवाही दिलाई जाये। जिससे मुल्ज़िमों को जल्द से जल्द सज़ा मिल सके। डीजी सुर्य कुमार ने कहा कि ये सब तभी संभव है जब गवाहों को सुरक्षा और सम्मान दिया जाए। 

इस दौरान उन्होंने प्रोत्साहन के लिए मजबूत गवाही करने वाले 5 लोगों को सम्मानित कर उन्हें एक विशेष कार्ड भी मुहैया कराया। जिससे गवाह सक्षम अधिकारी से अपनी सुरक्षा की बात कह सके।

14 महीनों में कुल 37533 अपराधियों को मिली सज़ा-

यूपी में पिछले 14 महीनों में 37533 कुख़्यात अपराधियों को सज़ा दी गई है। जिसमें 10 साल से ज़्यादा की सज़ा पाने वाले 6838 तो 10 साल से कम की सज़ा पाने वाले कुल अपराधी 30695 हैं। इनमें से 34 को मृत्युदंड की सज़ा दी गई है।