logo-image

उत्तर प्रदेश: सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान के बाद अब कुंभ मेले का लोगो दिखाना अनिवार्य

उत्तर प्रदेश के सिनेमा घरों में राष्ट्रगान के ठीक बाद अब नया बना कुंभ मेला का लोगो दिखाया जाएगा, ताकि युवा इस धार्मिक महोत्सव का महत्व समझ सके।

Updated on: 04 Jan 2018, 09:54 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के सिनेमा घरों में राष्ट्रगान के ठीक बाद अब नया बना कुंभ मेला का लोगो दिखाया जाएगा, ताकि युवा इस धार्मिक महोत्सव का महत्व समझ सके।

पर्यटन के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि नए लोगो में साधुओं का एक समूह इलाहाबाद में संगम पर पवित्र स्नान कर रहा है। उनके पीछे मंदिरों के साथ ही स्वास्तिक चिह्न भी नजर आ रहा है।

पिछले महीने ही सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक की मौजूदगी में इस लोगो का अनावरण किया गया था।

योगी सरकार के सभी अधिकारिक लेटर में इस लोगो को शामिल करने के बाद अब ये फैसला आया है।

यूनेस्को के कुंभ मेले को इंटैजिबल कल्चरल हेरीटेज की सूची में शामिल होने के बाद यह जनवरी 2019 में इलाहाबाद में होने वाला है।

नए साल के दिन आदित्यनाथ ने संबंधित विभागो को 2019 कुंभ मेले की सभी तैयारियों को 'निर्धारित' समय पर पूरा करने के निर्देश दिए है।

सरकार की ओर से उन्हे जारी एक बयान में कहा गया है, ' सभी तैयारियां निर्धारित समय के भीतर पूरी कर ली जाए ताकि महोत्सव सफलतापूर्वक हो सके। माघ मेला और कुंभ मेला 2019 धार्मिक और पर्यटन दोनों की तरह से महत्वपूर्ण है।

पिछले महीने जारी एक सर्कुलर में सरकार ने होर्डिंग्स समेत सभी तरह की सरकारी विज्ञापन सामग्री में कुंभ लोगो का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है।

सरकार का अनुमान है कि इस बार मेले में 12 करोड़ लोग हिस्सा लेंगे। वर्ष 2013 में आयोजित कुंभ मेले में 10 करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया था।

इसे भी पढ़ें: UNESCO की हेरीटेज सूची में कुंभ मेला हुआ शामिल, पीएम मोदी ने कहा- गर्व की बात