logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिये आज शाम थम जाएगा प्रचार

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिये प्रचार खत्म हो जाएगा। छठे चरण में राज्य के पूर्वांचल क्षेत्र के सात जिलों की 49 सीटों के लिये प्रचार थम जाएगा। इन सीटों पर 4 मार्च को मतदान होगा।

Updated on: 02 Mar 2017, 12:40 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिये प्रचार खत्म हो जाएगा। छठे चरण में राज्य के पूर्वांचल क्षेत्र के सात जिलों की 49 सीटों के लिये प्रचार थम जाएगा। इन सीटों पर 4 मार्च को मतदान होगा।

इस चरण में भाजपा के हिन्दुत्ववादी नेता सांसद महन्त आदित्यनाथ, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, कलराज मिश्र के संसदीय क्षेत्र में वोटिंग होगी।

गोरखपुर, आजमगढ़, देवरिया, मऊ, कुशीनगर, महराजगंज और बलिया जिले के विधानसभा क्षेत्र की 49 सीटों पर वोटिंग होगी।

राज्य में छठे चरण की वोटिंग के लिये करीब एक करोड़ 72 लाख मतदाता 635 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 49 सीटों की वोटिंग के लिये 17 हजार 926 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।

ये भी पढ़ें: Video: राहुल गांधी का बयान ट्वीट कर कांग्रेस बोली- पीएम नरेंद्र मोदी झूठ का जूस पिला रहे हैं

2012 के विधानसभा चुनाव में इन 49 सीटों में सपा ने 27, बीएसपी 9, बीजेपी ने 7 और कांग्रेस ने 4 सीटें जीती थी। इनमें से दो सीटें अन्य के खाते में गईं थी।

छठे चरण में बीएसपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य (पडरौना), पूर्व मुख्यमंत्री राम नरेश यादव के बेटे श्याम बहादुर यादव (फूलपुर पवई), बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही (देवरिया), समाजवादी पार्टी छोड़कर बीएसपी में शामिल हुए पूर्व मंत्री अम्बिका चौधरी (फेफना) और नारद राय (बलिया सदर) प्रमुख उम्मीदवार हैं।

इसके अलावा मऊ से बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी और उनके बेटे अब्बास अंसारी (घोसी) का भी भविष्य तय होगा। इसके अलावा आदित्यनाथ और कलराज मिश्र की साख भी दांव पर है।

ये भी पढ़ें: जेएनयू छात्र कन्हैया कुमार को मिला शिवसेना का साथ, कहा- देशद्रोह की परिभाषा सुविधानुसार नहीं बदली जा सकती

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में विधानसभा की 10 सीटें हैं। इन सीटों के लिये मुलायम सिंह यादव ने चुनाव प्रचार नहीं किया है।

गोरखपुर क्षेत्र से सबसे ज्यादा 23 उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं।

छठे चरण में भी 635 उम्मीदवारों में से 20 फीसदी यानी 126 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं 25 फीसदी करोड़पति चुनाव मैदान में उतरे हैं।

सात चरणों में होने वाले इस चुनाव के आखिरी चरण का चुनाव 8 मार्च को होनी है। जिसके नतीजे 11 मार्च को आएंगे।

ये भी पढ़ें: बैंकों से कैश लेन-देन महंगा, सिर्फ 4 कैश ट्रांजैक्शन फ्री, 5वें से देना होंगा 150 रु की फीस