logo-image

यूपी में सरकारी कर्मचारियों के अच्छे दिन, योगी सरकार ने तीस दिन का बोनस देने का किया एलान

मुख्यमंत्री के मुताबिक इस घोषणा के तहत राज्य के हर कर्मचारी को कम से कम 6,908 रुपये मिलेंगे।

Updated on: 12 Oct 2017, 06:12 AM

नई दिल्ली:

योगी सरकार ने यूपी के सराकरी कर्मचारियों के लिए दिवाली के मौके पर 30 दिन के बोनस देने का एलान किया है। मुख्यमंत्री के मुताबिक इस घोषणा के तहत राज्य के हर कर्मचारी को कम से कम 6,908 रुपये मिलेंगे।

निश्चित रुप से यूपी की जनता के लिए ये घोषणा किसी दीपावली बंपर धमाके से कम नहीं है। इससे पहले केंद्र सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों और कॉ़लेजों के शिक्षकों को दिवाली का तोहफा दिया है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद ऐलान किया कि राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों को 7वें वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के 7.51 लाख अध्यापकों को लाभ मिलेगा।

इस फैसले के बाद इन शिक्षकों को पूरा अरियर मिलगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री जावडेकर ने कहा, 'इससे 329 राज्य विश्वविद्यालय और 12,912 कॉलेजों के शिक्षकों को फायदा होगा। ये फैसला 1 जनवरी 2016 से लागू होगा।'

सीएम ऑफ़िस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, 'योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों, शिक्षण संस्थाओं व स्थानीय निकायों के कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को दीपावली पर्व की हार्दिक बधाई देते हुए 30 दिन के तदर्थ बोनस के भुगतान की घोषणा की। राज्य सरकार के इस फैसले से कर्मियों का उत्साहवर्धन होगा, जिससे वे अपने दायित्वों का निर्वहन और मनोयोग से कर सकेंगे सरकार के इस निर्णय से राज्य कर्मचारी, राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित कर्मचारी, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं स्थानीय निकाय तथा दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी लाभान्वित होंगे। बोनस के रूप में कर्मी को 6908 रुपये तक मिलेंगे। इस निर्णय से राज्य सरकार पर 967 करोड़ रुपये का व्ययभार आएगा'

यूपी में क़रीब 14 लाख सरकारी कर्मचारी हैं जो अलग अलग विभागों में तैनात हैं। राज्य सरकार इन्हें बोनस देगी, इसके लिए सरकार को 967 करोड़ रूपये ख़र्च करने होंगे और हर कर्मचारी को कम से कम 6908 रूपये मिलेगा।

मोदी सरकार का देशभर के विश्वविद्यालय शिक्षकों को दिवाली गिफ्ट, मिलेगा 7वें वेतन आयोग का लाभ