logo-image

हवा और आग के मेल से खाक हो गई तीन मंजिला फैक्ट्री

दिल्ली के बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में आज दोपहर एक तीन मंजिला प्लास्टिक के सामान की फैक्ट्री में आग लग गई.

Updated on: 08 May 2019, 09:01 PM

highlights

  • फायर ब्रिगेड को एक के बाद एक 22 फायर टेंडर भेजने पड़े
  • दिल्ली फायर सर्विस की गाड़ियों ने शाम तक आग की लपटों पर काबू पा लिया
  • घटना के समय पूरी बिल्डिंग में 10 से ज्यादा लोग थे

नई दिल्‍ली:

दिल्ली के बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में आज दोपहर एक तीन मंजिला प्लास्टिक के सामान की फैक्ट्री में आग लग गई. बताया जा रहा है कि आग बेसमेंट में लगी थी, लेकिन हवाओं ने लपटों को ऐसा भड़काया कि देखते ही देखते पूरी बिल्डिंग आग से घिर गई.भीषण लपटों पर काबू पाने के लिए दिल्ली फायर ब्रिगेड को एक के बाद एक 22 फायर टेंडर भेजने पड़े. गनीमत रही कि बिल्डिंग में मौजूद लोग समय रहते बाहर निकलने में कामयाब रहे. किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

यह भी पढ़ेंः सड़क पर फर्राटा भर रहा था ट्रक, तभी अचानक लग गई आग, फिर...

दिल्ली फायर सर्विस की गाड़ियों ने शाम तक आग की लपटों पर काबू पा लिया. वहां देर रात तक कूलिंग का काम जारी था. आग दोपहर करीब ढाई बजे बवाना के डीएसआईडीसी के पास सेक्टर-5 में जे-ब्लॉक स्थित एक फैक्ट्री में लगी. बताया जा रहा है कि उस समय पूरी बिल्डिंग में 10 से ज्यादा लोग थे, जो समय रहते अपना बचाव करने में कामयाब रहे.

यह भी पढ़ेंः नारायणा की केमिकल फैक्ट्री में आग, 30 फायर बिग्रेड की गाड़ियां मौके पर

पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में आग की वजह शॉर्ट सर्किट लग रही है. आग बेसमेंट से लगी थी, जो तेज हवाओं के कारण तेजी से फैली. चूंकि पूरी बिल्डिंग में प्लास्टिक का सामान भरा था, इसलिए आग तेजी से फैली. लपटों को फैलाने में तेज हवाओं का साथ भी रहा. इस कारण दमकल विभाग के फायर टेंडर तेजी से भेजे गए.

 स्कूल बस में आग 

नोएडा में सेक्टर-71 के पास बुधवार को एक स्कूल बस में आग लग गई. बस को आग की चपेट में देख एक स्थानीय नागरिक ने मानवता का परिचय देते हुए अपने घर से आग बुझाने के उपकरण लाकर आग को बुझा दिया और फिर बस में फंसे करीब 35 बच्चों को सकुशल निकाल कर अपने घर में पनाह दी.

यह भी पढ़ेंः Uttar Pradesh: हापुड़ में चलती कार बनी आग का गोला, 5 लोग बुरी तरह से झुलसे

नोएडा थाना फेज-3 के प्रभारी निरीक्षक अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि नोएडा एक्सप्रेस-वे पर स्थित मयूर स्कूल की बस बुधवार दोपहर बच्चों को स्कूल से उनके घर छोड़ने जा रही थी. सेक्टर 71 के बी-ब्लॉक के पास बस में अचानक आग लग गई. यह देख वहां रहने वाले सुखमीत वालिया की नौकरानी ने अपने मालिक को इस बात की जानकारी दी.