logo-image

बिहार: JDU के वरिष्ठ नेता उदय नारायण चौधरी ने पार्टी से दिया इस्तीफा, नीतीश कुमार से थे नाराज

बिहार में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के वरिष्ठ नेता और बिहार विधानसभा के पूर्व स्पीकर उदय नारायण चौधरी ने बुधवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

Updated on: 02 May 2018, 02:22 PM

पटना:

बिहार में सत्ताधारी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के वरिष्ठ नेता और बिहार विधानसभा के पूर्व स्पीकर उदय नारायण चौधरी ने बुधवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

उदय नारायण चौधरी पिछले कुछ दिनों से नीतीश कुमार से नाराज चल रहे थे और वे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गठबंधन वाली एनडीए सरकार से 'दलित विरोधी' नीतियों के खिलाफ थे।

चौधरी ने कहा, 'अब मैं किसी भी तरह जेडीयू से नहीं जुड़ा हूं। मैं दलितों के मुद्दों पर नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार से नाराज हूं।'

दलित नेता ने कहा, 'मैंने बिहार और पूरे देश में दलितों के खिलाफ बढ़ रहे अत्याचारों और अपराधों पर पार्टी नेतृत्व की चुप्पी के कारण जेडीयू से इस्तीफा दिया है। पार्टी के नेतृत्व में सरकार भी दलित विरोधी नीतियों को बढ़ावा दे रही है।'

कभी नीतीश कुमार के करीबी माने जाने वाले चौधरी ने कहा, 'मुझे पार्टी में उपेक्षित और दरकिनार कर दिया गया और जब मैंने दलितों का मुद्दा उठाया तो उस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।'

बता दें कि चौधरी ने 21 अप्रैल को पूर्व बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

इसके अलावा जेडीयू में दलितों का प्रमुख चेहरा रहे चौधरी सरकार से कई अन्य मुद्दों पर नाराज थे।

उदय नारायण चौधरी दस सालों (2005-2015) तक बिहार विधानसभा के स्पीकर रह चुके हैं। 2014 आम चुनाव में वे जमुई लोकसभा क्षेत्र से चुनाव भी लड़ चुके हैं।

और पढ़ें: पत्रकार जे डे हत्याकांड मामले में छोटा राजन समेत 9 लोग दोषी करार