logo-image

जम्मू-कश्मीर : अलगाववादियों की हड़ताल को लेकर श्रीनगर के कई हिस्सों में प्रतिबंध लागू

कश्मीर में अलगाववादियों की हड़ताल के मद्देनजर श्रीनगर के नौ पुलिस थानों के तहत आने वाले इलाकों में प्रतिबंध लगाए गए हैं।

Updated on: 10 Dec 2017, 03:15 PM

नई दिल्ली:

कश्मीर में अलगाववादियों की हड़ताल और संयुक्त राष्ट्र के स्थानीय कार्यालय तक मार्च के मद्देनजर अधिकारियों ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए श्रीनगर के कई हिस्सों में आज प्रतिबंध लागू किए।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर के नौ पुलिस थानों के तहत आने वाले इलाकों में प्रतिबंध लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सीआरपीसी की धारा 144 के तहत शहर के सफाकदल, नौहट्टा, रैनावारी, खानयार, एम आर गंज और मैसुमा पुलिस थाना इलाकों में प्रतिबंध लगाए गए हैं जबकि कोठीबाग, क्रालखुद और राम मुंशी बाग इलाकों में आंशिक पाबंदियां लागू हैं।

अधिकारी ने बताया कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर एहतियाती तौर पर प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : जायरा वसीम छेड़खानी मामला: महबूबा मुफ़्ती ने आरोपी के खिलाफ सख़्त कार्रवाई की मांग की

अलगाववादियों ने अधिकारों के कथित उल्लंघन के विरोध में गुरुवार को लोगों से यहां सोनवार में भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के कार्यालय की ओर मार्च करने तथा बंद का आह्वान किया।

संयुक्त प्रतिरोध नेतृत्व (जेआरएल) के बैनर के तहत अलगाववादियों ने एक बयान में कहा था, ‘10 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के दिन कश्मीरी लोग मानवाधिकार उल्लंघनों के खिलाफ पूर्ण बंद आहूत करेंगे।’

जेआरएल में शामिल सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मोहम्मद यासीन मलिक ने कहा कि इसी दिन लाल चौक से श्रीनगर में संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षक के कार्यालय की ओर भी विरोध रैली निकाली जाएगी।

हड़ताल के कारण घाटी में सामान्य जनजीवन बाधित है।

अधिकारी ने बताया कि घाटी में ज्यादातर दुकानें, पेट्रोल पंप और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं तथा सड़कों से सार्वजनिक वाहन नदारद हैं।

बहरहाल, जिन इलाकों में पाबंदियां लागू नहीं हैं वहां सड़कों पर निजी गाड़ियां, कैब और ऑटो रिक्शा दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें : जायरा वसीम के साथ छेड़छाड़ मामले में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विस्तारा से मांगी जानकारी