logo-image

NTPC हादसा: विस्फोट के ठीक बाद का वीडियो आया सामने, अब तक 32 की मौत

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के ऊंचाहार स्थित नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन (एनटीपीसी) के प्लांट में बुधवार को हुए हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 32 हो गई।

Updated on: 03 Nov 2017, 07:15 PM

highlights

  • एनटीपीसी के प्लांट में बुधवार को हुए हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 32 हुई
  • एनटीपीसी विस्फोट में घायल 2 को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के ऊंचाहार स्थित नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन (एनटीपीसी) के प्लांट में बुधवार को हुए हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 32 हो गई।

वहीं कई घायलों की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। एनटीपीसी के बॉयलर में हुए विस्फोट में बुरी तरह से झुलसे दो लोगों को इलाज के लिए दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाया गया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने अस्पताल जाकर मरीजों का हालचाल जाना। मरीजों की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए उन्हें दिल्ली लाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

धमाके के ठीक बाद का वीडियो

बॉयलर में हुए विस्फोट के ठीक बाद का वीडियो सामने आया है। जिसमें तेज भाप के साथ आग लपटें उठती दिख रही है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने वीडियो जारी किया है।

News state की खबर का असर

NTPC हादसे के बाद रायबरेली के पुरवारा गांव के लवकेश को भी घायल अवस्था में जिला अस्पताल भेजा गया था। लेकिन उसके बाद से ही लवकेश का कुछ पता नहीं चल रहा था।

लापता लवकेश की ख़बर News Nation, News state पर चलने के बाद जिला प्रशासन लवकेश की तलाश में जुटा।

जिसके बाद लवकेश की डेड बॉडी जिला अस्पताल रायबरेली के पोस्टमार्टम हाउस में मिली। शिनाख्त के बाद पुलिस प्रशासन लवकेश के परिवार को जिला अस्पताल ले गया है।

ऊंचाहार प्लांट बंद

बिजली निर्माता एनटीपीसी ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली में स्थित फिरोज गांधी ऊंचाहार थर्मल पावर स्टेशन में बुधवार को हुई दुर्घटना में लोगों की मौत हो जाने के बाद संयंत्र की 500 मेगावाट की इकाई को बंद कर दिया है।

और पढ़ें: छात्रा से रेलवे ट्रैक पर गैंगरेप, पुलिस ने आरोपियों को पकड़ा

कंपनी की लखनऊ-इलाहाबाद राजमार्ग पर स्थित ऊंचाहार संयंत्र में एक बॉयलर में हुए विस्फोट के बाद आग लग गई, जिसमें कई कर्मचारी फंस गए। चारों तरफ फैले धुआं और राख के गुबार के कारण राहत अभियान चलाने भी दिक्कतें आईं।

मुआवजे का ऐलान

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने गुरुवार को इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 20-20 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया था।

गुरुवार को घटनास्थल का जायजा लेने और पीड़ितों से मिलने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचे। रायबरेली पहुंचे केंद्रीय मंत्री आर.के. सिंह ने यहां जिला अस्पताल में भर्ती घायलों से मुलाकात की। उन्होंने एनटीपीसी के प्लांट में उस जगह का भी निरीक्षण किया जहां बॉयलर फटा था।

सिंह ने मीडिया को बताया कि मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी गई है। जांच रिपोर्ट के बाद भविष्य में ऐसे हादसे दोबारा न हो, उसकी व्यवस्था की जाएगी।

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट का फैसला- कोरेसपोंडेंस से नहीं दे सकते तकनीकी शिक्षा

(इनपुट IANS से भी)