logo-image

मध्य प्रदेश में सांची उत्पाद हुए महंगे, दूध की दामों में 2 रुपये बढ़ोतरी

सांची दुग्ध संघ ने दाम बढ़ाने के पीछे किसानों को होने वाले भुगतान को कारण बताया है.

Updated on: 03 Jun 2019, 11:06 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में सांची ने अपने तमाम उत्पादों के दामों में बढ़ोतरी कर दी है. दूध पर 2 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से जहां बढ़ोतरी की गई है, तो वहीं सांची का नमकीन मीठा अब 5 रुपये की जगह 10 रुपये में मिलेगा. इसके अलावा दही और श्रीखंड में भी सांची ने बढ़ोतरी की है. यह दाम 2 जून से लागू कर दिए गए हैं. जबकि भोपाल में बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू की गई हैं.

यह भी पढ़ें- ग्वालियर में अब बंदूक के लाइसेंस के लिए लगाने होंगे 10 पेड़, करना पड़ेगा ये भी काम

सांची दुग्ध संघ ने दाम बढ़ाने के पीछे किसानों को होने वाले भुगतान को कारण बताया है. सांची के हर प्रोडक्ट के रेट करीब 2 रुपए बढ़ गए हैं. अब सांची का गोल्ड दूध का आधा लीटर का पैकेट 24 रुपये की बजाय अब 25 रुपये का मिलेगा. सांची स्टैंडर्ड दूध का आधा लीटर का पैकेट 22 रुपये की बजाय अब 23 रुपये का मिलेगा. दुग्ध संघ के सीईओ डॉ बीके साहू ने बताया कि नई दर लागू करने के संबंधित निर्देश जारी कर दिए हैं.

सांची उत्पादों की नई दरें

  • सांची फुल क्रीम दूध- 50 रुपये प्रति लीटर
  • सांची टोंड दूध- 42 रुपये प्रति लीटर
  • सांची डबल टोंड दूध- 36 रुपये प्रति लीटर
  • सांची स्टैंण्डर्ड दूध- 46 रुपये प्रति लीटर
  • चाय स्पेशल दूध- 38 रुपये प्रति लीटर

यह भी पढ़ें- IT अधिकारी ने मुंह से पानी भरकर सांप को पिलाया, लोग रह गए हैरान

वहीं सांची उत्पादों के दाम बढ़ने के बाद लोगों ने मध्य प्रदेश की सरकार पर निशाना साधा है. लोगों का कहना है कि पहले से ही महंगाई की मार वो झेल रहे हैं, ऊपर से सांची के दामों में बढ़ोतरी करके सरकार ने उनकी जेब पर भार बढ़ा दिया है. सांची की अगर बात की जाए तो सांची मध्य प्रदेश की शासकीय डेयरी है और मध्य प्रदेश की जनता ज्यादातर सांची के ही उत्पादकों का सेवन करती है.

यह वीडियो देखें-