logo-image

पूर्वांचल के विकास का नया अध्याय साबित होगा एक्सप्रेस-वे: पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

Updated on: 14 Jul 2018, 07:13 PM

आजमगढ़:

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

मोदी ने इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती पर जमकर निशाना साधा। शिलान्यास कार्यक्रम के बाद जनसभा में मोदी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने के बाद यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा। इससे न केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश, बल्कि पूर्वी भारत में भी विकास का नया अध्याय आरंभ होगा।

उन्होंने अखिलेश व मायावती पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग कभी एक-दूसरे को देखना पसंद नहीं करते थे, वे लोग आज एक साथ नजर आ रहे हैं। अपने अपने निजी स्वार्थ के लिए सभी लोग एकत्रित हो रहे हैं। ये सभी लोग एक साथ मिलकर विकास की गति को रोकने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को तीन तलाक के मुद्दे को लेकर घेरने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जानबूझकर संसद में तीन तलाक का विरोध कर रही है। यह मुस्लिम महिलाओं का हित नहीं चाहते हैं। हालांकि कई इस्लामिक देशों में तीन तलाक पर प्रतिबंध लग चुका है। अपनी रणनीति के तहत उन्होंने कांग्रेस को मुस्लिमों की पार्टी बताया।

और पढ़ें: राज्यसभा पहुंचे RSS विचारक राकेश सिन्हा, राष्ट्रपति ने चार नामों पर लगाई मुहर

मोदी ने आगे कहा, 'आज यह मेरे लिए बहुत ही गौरवशाली दिन है। आजमगढ़ तपस्वी, संत, मुनियों और महापुरुषों की धरती है। मैं यहां के गौरव से भरे इतिहास के आगे नतमस्तक हूं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अब विकास की नई गंगा में बहेगी।'

उन्होंने कहा, 'पिछले एक साल में जिस तरह से योगी आदित्यनाथ की कमान में काम हुआ है, वह अभूतपूर्व है। बड़े-बड़े अपराधियों की आजकल स्थिति क्या है, यह सबको पता है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने यूपी में विकास का उत्तम वातावरण बनाने का प्रयास किया है। अपराध पर नियंत्रण लगाकर योगी जी ने बड़े से बड़ा निवेश लाने का प्रयास किया है।'

मोदी ने कहा कि महिलाएं, बच्चों, युवाओं को किसानों के लिए योगी जी की सरकार काम कर रही है। पहले के 10 सालों में यूपी की जो पहचान बन गई थी, वह अब बदलनी शुरू हो गई है। अब जनता का पैसा जनता की भलाई के लिए खर्च हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, 'एक एक पाई को ईमानदारी के साथ खर्च किया जा रहा है। यह बदलाव प्रदेश को नई ऊंचाई तक ले जाएगा। पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे लोगों की आकांक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है। एक्सप्रेस-वे पर 23 हजार करोड़ रुपये तक खर्च किए जाएंगे।'

उन्होंने कहा कि 340 किलोमीटर तक जो भी शहर या गांव आएंगे, वहां की तस्वीर बदलने जा रही है। इस सड़क के बनने के बाद दिल्ली से गाजीपुर की दूरी कई घंटे कम हो जाएगी। जाम की समस्या, पर्यावरण को नुकसान आदि सारी बातें एक्सप्रेस-वे बनने के बाद बीते कल की बात हो जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां के किसान, पशुपालक, बुनकर, कारीगर हर किसी के जीवन को एक्सप्रेस-वे नई गति देने वाला है। इस रोड के बन जाने से पूर्वांचल के भाइयों का अनाज, फल, दूध कम समय में दिल्ली की मंडियों तक पहुंच पाएगा।

इससे पहले, प्रधानमंत्री शनिवार दोपहर दो दिसवीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। दोपहर तकरीबन दो बजे बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे प्रधानमंत्री की आगवानी उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक ने की।

ज्ञात हो कि 341 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे से लखनऊ सहित बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को लोगों को फायदा पहुंचेगा।

और पढ़ें- महबूबा मुफ्ती के 'सैयद सलाहुद्दीन' वाले बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा- तुम एक पैदा करोगे हम 10 भगत सिंह भेजेंगे