logo-image

यूपी में पीएम मोदी निभायेंगे वादा, BJP सरकार की पहली मीटिंग में किसानों की कर्ज़ माफ़ी पर लेंगे फैसला

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने शुक्रवार को लोकसभा में किसानों की कर्ज़ माफ़ी के बारे में जानकारी दी।

Updated on: 18 Mar 2017, 10:45 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के कहे अनुसार किसानों की कर्ज़ माफ़ी की प्रक्रिया शुरु हो गई है। गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 4 मार्च को जौनपुर रैली के दौरान कहा था कि होली के बाद नई सरकार के गठन की पहली मीटिंग में ही कर्ज़ माफ़ी का निर्णय ले लिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में वादे के मुताबिक कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने शुक्रवार को लोकसभा में किसानों की कर्ज़ माफ़ी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में नई भाजपा सरकार राज्य के किसानों का कर्ज माफ करेगी और कर्ज माफी का बोझ केंद्र सरकार उठाएगी।

उन्होंने कहा, 'उत्तर प्रदेश के लिए हमने कहा था कि अगर हम राज्य में सरकार बनाते हैं तो हम किसानों का कर्ज माफ करेंगे। यह लागत केंद्र सरकार के खजाने से वहन की जाएगी।'

बता दें कि बैंक किसानों की कर्ज़ माफ़ी के सख्त ख़िलाफ़ हैं। बुधवार को एसबीआई प्रमुख अरंधति भट्टाचार्य ने कहा था, 'हमें लगता है कि कृषि कर्ज माफी के मामले में बैंक और कर्जदाता के बीच अनुशासन बिगड़ता है क्योंकि जिन लोगों का कर्ज माफ किया जाता है वे भविष्य में भी कर्ज माफ होने की उम्मीद रखते हैं। भविष्य में भी ऐसे कर्ज नहीं चुकाए जाते।'

और पढ़ें: एमसीडी चुनाव2017: 22 अप्रैल को मतदान, 25 को नतीजे, EVM से ही होगी वोटिंग

अब सवाल ये उठता है कि अगर यूपी में किसानों की कर्ज़ माफ़ी होती है तो क्या कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात और पंजाब जैसे राजयों में भी किसानों के लिए ख़ुशखबरी आएगी। इन सभी राज्यों में किसान लगातार कर्ज़ में डूबकर आत्महत्या कर रहे हैं।

पंजाब में भी सूबे के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चुनावी रैलियों के दौरान कहा था कि 6 महीने के भीतर सभी किसानों के कर्ज़ माफ किए जाएंगे। साथ ही कांग्रेस ने उन किसान परिवारों को दस लाख मुआवज़ा देने का भी ऐलान किया है जिसने कर्ज़ की वजह से आत्महत्या कर ली थी।

तो क्या कैप्टन अमरिंदर सिंह भी सरकार की पहली बैठक में किसानों का कर्ज़ा माफ करेंगे?

और पढ़ें: Micromax जल्द करेगी Bharat 1-Bharat2 दो नए फोन लॉन्च, कीमत 3000 से भी कम, जानिए क्या होगा खास