logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

आसमान छू रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, मुंबई में हुआ जबरदस्त इजाफा

पेट्रोल और डीजल की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद मंगलवार को भी इनकी कीमतों का बढ़ना जारी है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दामों में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

Updated on: 22 May 2018, 01:21 PM

मुंबई:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी थमने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को भी इनकी कीमतों का बढ़ना जारी है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दामों में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 84.70 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि डीजल 72.48 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। एक दिन पहले इनका दाम 84.36 (पेट्रोल) और 72.17 (डीजल) रुपये था।

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के कार्यकाल में तेल में लगी 'आग', दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड

लगातार बढ़ रही कीमतों को लेकर लोगों में जबरदस्त नाराजगी देखने को मिल रही है। उनका कहना है कि अगर इसी तरह से पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती रही तो वह दिन दूर नहीं जब उन्हें इसके लिए 100 रुपये तक प्रति लीटर तक का भुगतान करना पड़ेगा।

मुंबई के लोगों का कहना है कि उनके यहां पेट्रोल की कीमतें अन्य राज्यों के मुकाबले कहीं अधिक है। ऐसे में उनके सामने अन्य खर्च में कटौती करने के अलावा कोई और विकल्प नजर नहीं आ रहा। 

दिल्ली-कोलकाता में भी बढ़ा दाम

दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल 76.83 और डीजल 68.04 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, कोलकाता में भी पेट्रोल-डीजल के दाम भी इजाफा हुआ है। यहां पेट्रोल 79.53 और डीजल 70.63 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

ट्रांसपोर्ट संगठन ने दी हड़ताल की चेतावनी

इस बीच देशभर के ट्रक एसोसिएशन ने बढ़ती कीमतों के खिलाफ हड़ताल की चेतावनी दी है। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) ने एक बयान में कहा कि संगठन के सदस्यों के बीच कई मुद्दों को लेकर काफी नाराजगी है, जिसे सरकार समाधान करने में असफल रही है।

कीमतों को कम करने का विकल्प नहीं!

वहीं, पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अजय बंसल का बयान सामने आया है। उन्होंने ने कहा, 'ईंधन की कीमत सीधे कच्चे तेल से जुड़ी हुई है। OPEC देशों ने आपूर्ति कम कर दी है। कीमत कम करने के लिए हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। हम केवल राज्य करों और केंद्रीय करों के वैट को कम कर सकते हैं। कीमत को कम करने का यही एकमात्र तरीका है।'

विपक्षी दलों ने सरकार पर साधा निशाना

इस मामले को लेकर अब विपक्षी दलों ने भी इसे राजनीतिक मुद्दा बनाना शुरू कर दिया है। कांग्रेस ने जहां सरकार से पेट्रोल की कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी को लेकर कई सवाल पूछे हैं, वहीं सरकार ने इस मसले पर सफाई दी है। 

सरकार का कहना है कि पेट्रोल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी का संबंध अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव से जुड़ा हुआ है। 

ये भी पढ़ें: दिल्ली: अब प्राइवेट हॉस्पिटल में गरीबों की होगी फ्री डायलिसिस!