logo-image

CM योगी आदित्यनाथ के बयान पर NHRC ने जारी किया नोटिस, मांगा जवाब

आयोग ने राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस बयान पर नोटिस जारी की है जिसमें उन्होंने कहा था 'अपराधी जेल जाएंगे या एनकाउंटर में मारे जाएंगे'।

Updated on: 23 Nov 2017, 08:22 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है। आयोग ने राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस बयान पर नोटिस जारी की है जिसमें उन्होंने कहा था 'अपराधी जेल जाएंगे या एनकाउंटर में मारे जाएंगे'।

आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर इस बारे में छह हफ्ते के अंदर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है। आयोग ने योगी आदित्यनाथ के इस बयान पर स्वत: संज्ञान ली है।

आयोग ने बयान जारी कर कहा, 'मीडिया में चल रही खबरों के आधार पर आयोग ने राज्य सरकार के उस बयान पर संज्ञान लिया है जिसमें कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा अपराधियों के एनकाउंटर को जायज ठहराया गया था।'

सरकारी आंकड़ों की माने तो पांच अक्टूबर तक राज्य में करीब 433 ऐसे एनकाउंटर हो चुके हैं। पिछले छह महीने में 19 अपराधियों को मार गिराया गया है जबकि 88 से अधिक घायल हुए हैं।

एनकाउंटर की घटना में एक जवान की मौत हो गई है जबकि 98 पुलिस वाले भी घायल हुए हैं। राज्य सरकार जहां इसे राज्य में कानून व्यवस्था के लिए उपलब्धि बता रही है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें