logo-image

Kanpur: अगर सरकार के कदम डगमगाएंगे तो RSS देगा ये सलाह : मोहन भागवत

कानपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने रविवार को कहा कि सरकार के कदम डगमगाते दिखेंगे तो संघ की ओर से उन्हें सकारात्मक दृष्किोण से सलाह व सुझाव दिए जाएंगे.

Updated on: 02 Jun 2019, 06:48 PM

highlights

  • चार दिन के प्रवास पर कानपुर पहुंचे मोहन भागवत
  • स्वयंसेवकों को भी अहंकार नहीं करना चाहिए
  • संघ के कार्यों का विस्तार होने के साथ स्वयंसेवकों का मान बढ़ा

नई दिल्ली:

कानपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने रविवार को कहा कि सरकार के कदम डगमगाते दिखेंगे तो संघ की ओर से उन्हें सकारात्मक दृष्किोण से सलाह व सुझाव दिए जाएंगे. उन्होंने यहां पं. दीनदयाल उपाध्याय सनातन धर्म विद्यालय में चल रहे संघ शिक्षा वर्ग में बौद्धिक सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "जो लोकतांत्रिक व्यवस्था से चुनकर आते हैं, उनके पास अधिकार बहुत होते हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि इन अधिकारों का कहीं गलत उपयोग किया जाए. हां, अगर सरकार के कदम डगमगाते दिखे तो संघ उन्हें सकारात्मक सलाह देगा."

यह भी पढ़ें ः राम मंदिर पर आरएसएस के बयान पर मुस्लिम मौलानाओं की तीखी प्रतिक्रिया

संघ प्रमुख (RSS Chief) ने कहा, "अपनों के साथ हमेशा सकारात्मक रुख रखें. अगर किसी बात से कोई निराशा हुई तो उसे साझा करें." उन्होंने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा, "मैं संघ का केंद्र नागपुर से दिल्ली बना सकता था, लेकिन ऐसा न करना ज्यादा बेहतर रहा." उन्होंने स्वयंसेवकों से कहा, "हमें कभी अहंकार नहीं करना है, चाहे कितना भी अच्छा काम किया हो या फिर दूसरों की मदद. किसी को उपकृत करके उससे लाभ न लेने की प्रवृत्ति सभी में होनी चाहिए."

यह भी पढ़ें ः अब श्रीराम का काम होकर रहेगा, बीजेपी की जबर्दस्त जीत पर बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत

उन्होंने कहा कि संघ के कार्यों का विस्तार होने के साथ स्वयंसेवकों का मान बढ़ा, यह जानकर खुशी हुई है. गौरतलब है कि संघ प्रमुख मोहन भागवत शनिवार को अपने चार दिन के प्रवास पर कानपुर पहुंचे. वह संघ की ओर से 24 मई से 13 जून तक चलने वाले प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभाग करने पहुंचे हैं.