logo-image

Mission 2019: मुंबई North-West सीट पर घमासान, कांग्रेस के 2 बड़े नेता पेश कर रहे हैं दावेदारी

आगामी लोकसभा चुनाव (General Election 2019) मुंबई कांग्रेस के लिए सिर दर्द साबित हो सकता है इस बात के संकेत अभी से मिलने लगे हैं.

Updated on: 08 Jan 2019, 10:09 AM

मुंबई:

आगामी लोकसभा चुनाव (General Election 2019) मुंबई कांग्रेस के लिए सिर दर्द साबित हो सकता है इस बात के संकेत अभी से मिलने लगे हैं. जानकारी के मुताबिक मुंबई में दो बड़े नेता नार्थ-वेस्ट लोकसभा सीट को लेकर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. दरअसल मुंबई का नार्थ-वेस्ट लोकसभा सीट गुरुदास कामत के न रहने से खाली पड़ी है. ऐसे में मुंबई के दो बड़े नेता इस सीट को लेकर अपनी दावेदारी पेश की है. जी हां हम बात कर रहे हैं मुंबई कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष संजय निरूपम और पूर्व मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष कृपाशंकर सिंह की.

यह भी पढ़ेंः आज से दो दिन तक रहेगा पूरे देश का चक्का जाम, देशव्यापी हड़ताल को मिला किसानों का समर्थन

मामले में कृपाशंकर सिंह ने साफ तौर पर न्यूज़ नेशन को बताया कि 2009 में उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी पर तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी ने साफ कहा था कि जो मुंबई का अध्यक्ष होगा वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा ऐसे में अब कृपा अपनी दावेदारी नार्थ वेस्ट सीट पर पेश कर रहे हैं. इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम से बात करने की कोशिश की गई पर वे भी खुलकर कुछ बोलते नजर नही आये. उन्होंने कहा कि पार्टी जहां से कहेगी वहां से वे चुनाव लड़ेंगे. नार्थवेस्ट की गणित भी अलग है. यहां नॉर्थ वेस्ट में 35 फीसदी मराठी वोट है. दूसरे नम्बर पर 24 फीसदी के साथ उत्तरभारतीय वोटर हैं. वहीं मुस्लिम वोट भी 12 फीसदी के करीब है.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस की पूर्व सांसद प्रिया दत्त ने किया ऐलान, नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

संजय निरुपम और कृपाशंकर सिंह दोनों की मुंबई में उत्तर भारतीय नेता के तौर पर पहचान है. दोनों नेताओं को लगता है की अगर पार्टी ने उन्हें नॉर्थ वेस्ट से उम्मीदवारी दी तो चुनाव जीतना ज्यादा आसान होगा. संजय निरुपम इसलिए भी नार्थवेस्ट सीट को लेकर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं, चूंकि पिछले चुनाव में नार्थ मुंबई की सीट पर संजय निरूपम बीजेपी के गोपाल शेट्टी से 3 लाख वोट से भी ज्यादा अंतर से हारे थे.