logo-image

फडणवीस ने लीक ऑडियो क्लिप में अपनी आवाज स्वीकारी, शिवसेना पर छेड़छाड़ का लगाया आरोप

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को स्वीकार किया कि जिस ऑडियो क्लिप में किसी भी कीमत पर पालघर चुनाव जीतने की बात पार्टी कार्यकर्ताओं से कही गई है, उसमें आवाज उन्हीं की है।

Updated on: 27 May 2018, 12:03 AM

मुंबई:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को स्वीकार किया कि जिस ऑडियो क्लिप में किसी भी कीमत पर पालघर चुनाव जीतने की बात पार्टी कार्यकर्ताओं से कही गई है, उसमें आवाज उन्हीं की है।

ऑडियो क्लिप के सामने आने के बाद यहां राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है। 28 मई को महाराष्ट्र के इस जिले में चुनाव होना है।

हालांकि उन्होंने आरोप लगाया कि मूल ऑडियो क्लिप के कुछ भाग में छेड़छाड़ की गई है और पार्टी कार्यकर्ताओं से कहे गए 'साम दाम दंड भेद' के उनके बयान से सामग्री को हटा दिया गया है।

अपनी बात को साबित करने के लिए उन्होंने मीडिया के सामने 14 मिनट के ऑडियो क्लिप को चलाया और शिवसेना पर पालघर में पार्टी को हराने के लिए निचले स्तर के दांव-पेंच अपनाने का आरोप लगाया।

फडणवीस ने घोषणा की, 'मैंने कह दिया और यह मेरी ही आवाज है। लेकिन उसके बाद के बयान के साथ छेड़छाड़ कर इसे पूरी तरीके से बदल दिया गया है। मैं इसे निर्वाचन आयोग के पास भेज रहा हूं और अनुरोध करता हूं कि अगर मैं दोषी हूं तो मेरे खिलाफ कार्रवाई की जाए।'

वहीं उन्होंने कहा कि अगर ऑडियो टेप के साथ छेड़छाड़ में शिवसेना दोषी पाई जाती है तो पालघर लोकसभा उपचुनाव से पहले मतदाताओं को बहकाने के लिए उन्हें कार्रवाई का सामना करना होगा।

यह ऑडियो क्लिप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के चार साल पूरे होने और 28 मई को होने वाले प्रतिष्ठित पालघर लोकसभा उपचुनाव से महज दो दिन पहले सामने आई है।

तथाकथित ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया और टीवी नेटवर्क पर वायरल हो गई है, जिसमें फडणवीस बीजेपी कार्यकर्ताओं को यह निर्देश देते हुए नजर आ रहे हैं कि 'साम दाम दंड भेद' का इस्तेमाल करें और किसी भी कीमत पर पालघर चुनाव जीतें। क्लिप की पुष्टि की जानी अभी बाकी है।

मराठी में फडणवीस ने कहा, 'हमारे सामने एक बड़ी चुनौती है। कुछ लोग हमारे अस्तित्व को चुनौती दे रहे हैं। वह मित्रों की तरह व्यवहार करते हैं, लेकिन हमारी पीठ में छुरा भोंक रहे हैं और हमें उसका जवाब देना होगा। अगर कोई हमें दादागिरी दिखाता है, तो हमें उन पर जवाबी हमला करना चाहिए। उन्हें यह पता होना चाहिए कि हम उससे भी बड़े दादा हैं। मैं आपके पीछे ढृढ़ता से खड़ा हूं।'

और पढ़ें: मोदी सरकार के 4 साल: राहुल ने पीएम मोदी को भाषणबाजी में दिया A+

फडणवीस ने पालघर चुनाव को कड़ा इम्तिहान करार देते हुए कहा, 'चाहे जो भी हो, हम पालघर सीट जीतेंगे। यह बीजेपी की सीट थी। शिवसेना ने जो किया वह गलत है। इस सीट पर जीत हासिल करना दिवगंत चिंतामन वांगा के लिए एक सही श्रद्धांजलि होगी।'

सत्तारूढ़ सहयोगी शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार शाम अपनी एक जनसभा में यह ऑडियो क्लिप चला कर बीजेपी को शर्मनाक स्थिति में ला दिया।

ठाकरे के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण, बहुजन विकास अघाड़ी के अध्यक्ष हितेंद्र ठाकुर और अन्य राजनेताओं ने निर्वाचन आयोग से ऑडियो क्लिप में धमकी भरी सामग्री पर ध्यान देते हुए फडणवीस के खिलाफ उचित कदम उठाने की मांग की है।

बीजेपी प्रवक्ता गिरीश व्यास और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने हालांकि कहा है कि इस ऑडियो क्लिप से छेड़छाड़ की गई है। उन्होंने कहा कि पार्टी इस मामले में शनिवार को पुलिस में शिकायत दर्ज कराएगी।

और पढ़ें: उद्धव ठाकरे पर सीएम योगी का पलटवार, कहा- हमें न सिखाएं तौर-तरीका