logo-image

मध्‍य प्रदेशः कमलनाथ की प्रशासनिक सर्जरी, 55 दिनों में 736 अफसरों के तबादले

मध्‍य प्रदेश की कमान संभालने के बाद से ही कमलनाथ सरकार का प्रशासनिक सर्जरी जारी है. राज्य सरकार ने रविवार को 18 और IPS अफसरों के तबादले कर दिए.

Updated on: 11 Feb 2019, 09:25 AM

भोपाल:

मध्‍य प्रदेश की कमान संभालने के बाद से ही कमलनाथ सरकार का प्रशासनिक सर्जरी जारी है. राज्य सरकार ने रविवार को 18 और IPS अफसरों के तबादले कर दिए. स्पेशल डीजी इंटेलिजेंस संजय राणा की जगह एडीजी कैलाश मकवाना को स्पेशल डीजी इंटेलिजेंस का काम सौंपा गया है. जब से कांग्रेस सरकार बनी, तब से अब तक 55 दिनों में 736 अफसरों के तबादले किए जा चुके हैं. मुख्यमंत्री कमलनाथ का कहना है कि भाजपा सरकार के समय से प्रदेश में प्रशासनिक व्यवस्था ठप हो गई थी, तो उसे सुधार रहा हूं.इसमें बीजेपी के पेट में न जाने क्यों दर्द हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अब राहुल गांधी को दिया यह नया नाम

रविवार को हुए तबालों में अशोक दोहरे को स्पे. डीजी, एसआईएसएफ से स्पे. डीजी साइबर , संजय राणा को स्पे. डीजी, इंटेलिजेंस से स्पे. डीजी, ट्रेनिंग , अरुणा मोहन राव को स्पे. डीजी साइबर से एडीजी रेल , राजीव टंडन को एडीजी रेल से एडीजी सीआईडी बनाया गया है. वहीं कैलाश मकवाना को एडीजी, सीआईडी से एडीजी, इंटेलिजेंस और डी. श्रीनिवास राव को एडीजी, ईओडब्ल्यू से एडीजी, प्रबंध का जिम्‍मा सौंपा गया है. 

यह भी पढ़ेंः Valentine Day Special: 14 के खौफ में जी रहे कई गांव, इस दिन नहीं बजती कोई शहनाई

अनिल कुमार एडीजी, शिकायत को एडीजी, सीएसएआरए , राजा बाबू सिंह को आईजी एसएएफ जबलपुर से आईजी, ग्वालियर जोन की जिम्‍मेदारी दी गई है. चंचल शेखर को आईजी, कार्मिक पीएचक्यू से आईजी, रीवा जोन, उमेश जोगा को आईजी, रीवा जोन से आईजी एसएएफ, जबलपुर, अंशुमान यादव को आईजी, ग्वालियर जोन से आईजी, पीएचक्यू , अशोक गोयल को डीआईजी महिला अपराध ,ग्वालियर से डीआईजी चंबल रेंज, मुरैना , मनोहर सिंह वर्मा को डीआईजी ग्वालियर रेंज से डीआईजी खरगोन रेंज , अवध किशोर पांडे को डीआईजी पीटीआरआई से डीआईजी ग्वालियर, रेंज , गौरव राजपूत को डीआईजी महिला अपराध, इंदौर से डीआईजी रतलाम रेंज बनाया गया है.

कुल तबादले

IAS : 111
IPS: 138
राज्य पुलिस : 185
नगरीय विकास : 170

(उच्च शिक्षा में 49, राजस्व में 30, स्कूल शिक्षा में 4 व अन्य विभागों में तबादले)

नगरीय विकास में 170 तबादले 
उच्च शिक्षा में 49 प्रतिनियुक्ति रद्द, रेवेन्यू में 30 तबादले
स्कूल शिक्षा में 4, राजस्व विभाग में तबादले

हर दिन 13 अफसर बदले

17 दिसंबर 2018 को प्रदेश में नई सरकार अस्तित्व में आने के अगले दिन से ही IAS-आईपीएस अफसरों के तबादले शुरू हो गए थे. कांग्रेस सरकार में हर दिन 13 अफसर बदले गए. कुछ दिन पहले जारी हुई IAS की सूची में प्रमोद अग्रवाल को नगरीय विकास विभाग से हटा दिया गया, जबकि उन्हें डेढ़ महीने ही हुए थे. मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक राजधानी से बाहर एक अफसर के तबादले पर 10 से लेकर 30 हजार रुपए तक का खर्च उसकी शिफ्टिंग व रेनोवेशन में होता है.

दिसंबर

18 - एक IAS अफसर

19- मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के साथ 6 IAS की सूची
20- एक IAS, दो आईपीएस
21- 42 IAS अधिकारी
26- 16 IAS अधिकारी
27 - एक IAS अधिकारी

जनवरी 

2 - एक आईपीएस अधिकारी

3- 4 आईपीएस अधिकारी
11- 49 आईपीएस अधिकारी
16- 31 IAS अधिकारी
17- 20 आईपीएस अधिकारी
25- एक IAS अधिकारी व एक बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर
28- 9 IAS अधिकारी
29- एक IAS-आईपीएस व बिजली विभाग का असिस्टेंट इंजीनियर

फरवरी 
6 - दो IAS अधिकारी
8 - 34 आईपीएस व एक एसपीएस अधिकारी
9- 152 डीएसपी और 33 एएसपी
10 - 18 आईपीएस अधिकारी