logo-image

27 क्विंटल प्याज की इतनी कम मिली रकम कि मंडी में ही किसान ने तोड़ा दम

प्याज के दाम लगातार गिरते जा रहे हैं ऐसे में किसान प्याज के दाम को लेकर परेशान हैं, प्याज के दाम को लेकर किसान सदमे में है.

Updated on: 31 Dec 2018, 11:52 AM

मंदसौर:

प्याज के दाम लगातार गिरते जा रहे हैं ऐसे में किसान प्याज के दाम को लेकर परेशान हैं, प्याज के दाम को लेकर किसान सदमे में है. प्याज बेचने आए एक किसान की सदमे के कारण मौत हो गई है. मंदसौर कृषि उपज मंडी में यह किसान प्याज बेचने आया था,प्याज के दाम जैसी उम्मीद थी वैसे नहीं मिले किसान को अचानक हार्ट अटैक हुआ और उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया.

यह भी पढ़ेंः MP: कांग्रेस सरकार बनते ही सर्किट हाउस से हटाई पीएम मोदी की तस्वीर, विवाद बढ़ने पर फिर लगाई

प्याज के दाम कभी प्याज खाने वालों को रुलाते थे, अब यही प्याज पैदा करने वाले अन्नदाता किसानों को रुला रहे हैं.. प्याज के उचित दाम न मिलने के कारण किसान खासे परेशान है, कड़ी मेहनत से प्याज की फसल तैयार की जाती है उसे दो-दो तीन-तीन दिन मंडी में कतार में लगकर बेचने आते हैं और फिर इसके बदले जो किसानों को दाम मिलता है उसमें भाड़ा भी नहीं निकलता है. जी हां यह सच्चाई है प्याज के भाव ₹50 प्रति क्विंटल से लेकर ₹800 प्रति क्विंटल बिक रहे हैं. लेकिन एवरेज भाव 300 से ₹400 प्रति क्विंटल है. इसमें किसानों की लागत भी नहीं निकल रही है लागत तो दूर जो किसान प्याज तैयार करके मंडी में लाते हैं उसको लाने का खर्चा भी किसानों की हाथ नहीं लग रहा है.

मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ तहसील के उजागरिया गांव का किसान भेरूलाल मालवीय अपना 27 क्विंटल प्याज लेकर आया था. मंडी में उसने बेचने के लिए लगाया बदले में उसे मिले केवल 10045 रुपये, 372 प्रति क्विंटल के मन से प्याज बिका तो किसान गहरे सदमे में चला गया. व्यापारी से भुगतान लेकर के आया तो अचानक उसके सीने में दर्द हुआ तुरंत उसे चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहां उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया.

भेरूलाल मालवीय का पुत्र रवि भी प्याज बेचने गया था, उसकी आंखों के सामने ही भेरूलाल की मौत हुई थी . रवि ने बताया की प्याज बेचे और अचानक पापा को सीने में दर्द हुआ और उनकी मौत हो गई. भेरूलाल के परिजनों का कहना है कि प्याज के सही दाम न मिलने के कारण उनकी मौत हुई है.
भेरूलाल की मौत के पहले भी भालोट गांव के एक किसान गोपाल गायरी को प्याज के दाम सुनकर गहरा सदमा लगा था जो नीलामी के दौरान प्याज़ के भाव सुनकर बेहोश हो गया था जिसने आत्महत्या का प्रयास भी किया था और आत्महत्या करने की बात भी कही थी,और वह अभी भी सदमे में है,