logo-image

गोरखपुर हादसा: क्या ऑक्सीजन की कमी से ही हुई थी बच्चों की मौत? DM ने सौंपी रिपोर्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में अस्पताल में कथित तौर पर ऑक्सीजन की कमी से हुई 60 मौत पर जिला अधिकारी (डीएम) ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

Updated on: 17 Aug 2017, 08:18 AM

highlights

  • बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन बाधित होने की बात स्वीकार की गई
  • डीएम ने रिपोर्ट मेें, ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी पुष्पा सेल प्राइवेट लिमिटेड को जिम्मेदार ठहराया
  • डीएम ने रिपोर्ट में बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल राजीव मिश्रा को भी दोषी बताया

नई दिल्ली:

गोरखपुर के बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में कथित तौर पर ऑक्सीजन की कमी से हुई 60 मौत पर जिला अधिकारी (डीएम) ने अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को सौंप दी है। रिपोर्ट में मरीजों के इलाज के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन बाधित होने की बात स्वीकार की गई है।

आपको बता दें की अभी तक राज्य की योगी सरकार ऑक्सीजन की कमी से मौत की बात से इनकार करती रही है।

डीएम ने अपनी रिपोर्ट में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी पुष्पा सेल प्राइवेट लिमिटेड, ऑक्सीजन यूनिट के इंचार्ज डॉक्टर सतीश और ऑक्सीजन खरीदने वाली समिति के अध्यक्ष को जिम्मेदार ठहराया है।

हालांकि ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले फर्म का कहना है कि अस्पताल को ऑक्सीजन की आपूर्ति का अनुबंध मार्च में ही समाप्त हो गया था। उसके बाद अनुबंध का नवीनीकरण नहीं किया गया।

और पढ़ें: मृत बच्चों के परिजनों ने स्वास्थ्य मंत्री के ख़िलाफ़ FIR दर्ज़ नहीं होने पर किया विरोध प्रदर्शन

डीएम ने अपनी रिपोर्ट में डॉक्टर कफील खान का जिक्र किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉक्टर सतीश (एनेस्थेसिया विभाग के प्रमुख) दिनांक 11/8/2017 से बिना लिखित अनुमति के बीआरडी मेडिकल कॉलेज से अनुपस्थित हैं।

डीएम ने रिपोर्ट में बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल राजीव मिश्रा को भी दोषी बताया है। राजीव मिश्रा को कंपनी को बकाया रुपया भुगतान न करने के लिए दोषी ठहराया गया है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत के बाद प्रिंसिपल राजीव मिश्रा को लापरवाही और प्रशासनिक कमियों के चलते पहले ही निलंबित कर दिया गया था।

और पढ़ें: गोरखपुर हादसे पर मानवाधिकार आयोग ने यूपी सरकार को दिया नोटिस