logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

दिल्ली में ठंड का कहर जारी, लोगों को प्रदूषण से नहीं मिला राहत

वहीं राजधानी में प्रदूषण की बात करें तो लगातार सर्द और नम हवाओं के साथ दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 322 के साथ वायु गुणवत्ता का स्तर 'बेहद खराब' श्रेणी में थोड़ा और ऊपर बढ़ गया.

Updated on: 11 Jan 2019, 10:44 AM

नई दिल्ली:

इन दिनों पूरे उत्तर भारत में जोरदार ठंड पड़ रही है. हर जगह घने कोहरे की चादर बिछी हुई नजर आ रही है. वहीं राजधानी दिल्ली में भी जबरदस्त ठंड देखने को मिल रही है. यहां आए पर्यटक इसका भरपूर मजा उठा रहे हैं. तो दूसरी तरफ लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे है. पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम काफी ठंडा हो गया है. आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में अभी और कड़ाकेदार ठंड पड़ने के आसार है.

वहीं राजधानी में प्रदूषण की बात करें तो लगातार सर्द और नम हवाओं के साथ दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 322 के साथ वायु गुणवत्ता का स्तर 'बेहद खराब' श्रेणी में थोड़ा और ऊपर बढ़ गया. सुबह 8.30 बजे बुधवार को आद्र्रता का स्तर 97 फीसदी दर्ज हुआ. अधिकतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवानुर्मान व अनुसंधान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, 'हालांकि, हवाओं की रफ्तार सामान्य है. हवा में नमी है और ठंड की स्थिति होने के चलते प्रदूषण कायम है.'

और पढ़ें: अब मेट्रो स्टेशनों के बाहर भी धूम्रपान करना पड़ेगा महंगा, जारी हुआ ये नियम

एजेंसी ने आगे कहा कि दिल्ली में 'बेहद खराब' श्रेणी की वायु गुणवत्ता से फिलहाल कोई राहत नहीं मिलेगी और अगले तीन दिनों में स्थिति और बिगड़ सकती है. अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के लोधी रोड इलाके में हवा में प्रदूषण का स्तर 234 रहा जो खराब की श्रेणी में आता है.

मौसम विभाग ने वीकेंड पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं तापमान सामान्य ही रहेगा. 13 जनवरी के बाद दिन-रात के पारे में 2 से 4 डिग्री तक कमी आ सकती है।