logo-image

दिल्ली महिला आयोग ने रुकवाई 13 साल की नाबालिग की शादी

आयोग ने ये कार्रवाई एक गुप्त सूचना के आधार पर की। पुलिस ने मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है और आगे की कार्रवाई जारी है।

Updated on: 01 Feb 2017, 09:09 PM

highlights

  • 181 वीमेन हेल्पलाइन नंबर पर मिली थी सूचना
  • 40 साल के व्यक्ति के साथ करवाई जा रही थी शादी

नई दिल्ली:

दिल्ली महिला आयोग ने बुधवार को नजफगढ़ एरिया में एक नाबालिग लड़की की शादी रुकवा दी। 13 साल की लड़की की जबरदस्ती शादी कराई जा रही थी। आयोग ने ये कार्रवाई एक गुप्त सूचना के आधार पर की।

जानकारी के मुताबिक, किसी ने महिला आयोग की वुमेन हेल्पलाइन नंबर 181 पर नाबालिग लड़की की शादी की सूचना दी थी। जानकारी मिलते ही दिल्ली महिला आयोग ने अपने मोबाइल हेल्पलाइन प्रोग्राम को इसकी सूचना दी। मोबाइल हेल्पलाइन की काउंसलर पुलिस को साथ लेकर लड़की के घर पहुंची।

घटनास्थल पर पहुंचकर पता चला कि 13 साल लड़की की शादी 40 साल के मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति से कराई जा रही थी। इस लड़की का परिवार एक साल पहले बिहार से दिल्ली आया था। पीड़ित लड़की बिहार में आठवीं कक्षा में पढ़ती थी, लेकिन दिल्ली आकर उसने स्कूल जाना छोड़ दिया।

ये भी पढ़ें: दिल्ली फिर हुई शर्मसार, अमर कॉलोनी में 21 साल की लड़की से गैंगरेप

लड़की के पिता मजदूरी का काम करते हैं। खबर मिली है कि एक महिला ने पैसों का लालच देकर लड़की के घरवालों को इस शादी के लिए राजी किया था। फिलहाल, पुलिस ने मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है और आगे की कार्रवाई जारी है।

दिल्ली महिला आयोग की चेयरपर्सन ने लोगों से अपील की है कि अपने आसपास या कही भी कुछ गलत होता देखें, किसी लड़की या महिला को परेशानी में देखे तो महिला हेल्पलाइन 181 पर इसकी जानकारी दें।

ये भी पढ़ें: मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान ने भारत से हाफ़िज़ सईद के ख़िलाफ़ और सबूत देने को कहा