logo-image

बीजेपी में दयाशंकर सिंह की वापसी, निलंबन वापस; मायावती के खिलाफ की थी अभद्र टिप्पणी

दयाशंकर सिंह जुलाई-2016 में यूपी बीजेपी के उपाध्‍यक्ष बनाए गए थे।

Updated on: 12 Mar 2017, 01:33 PM

नई दिल्ली:

यूपी विधानसभा चुनाव में अप्रत्याशित जीत मिलने के बाद बीजेपी ने सबसे पहले दयाशंकर सिंह को पार्टी में वापस लिया। ये वही दयाशंकर हैं जिन्हें मायावती पर अभद्र टिप्पणी करने के मामले में बीजेपी ने 6 साल के लिए पार्टी से बाहर कर दिया था।

जिसके बाद उनकी पत्नी स्वाति सिंह ने न सिर्फ राजनीतिक विरासत संभाला बल्कि बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी बनीं। बाद में स्वाती सिंह लखनऊ की सरोजनी नगर विधानसभा सीट से बीजेपी की उम्मीदवार बनी और 34,047 वोट से जीत दर्ज की। यह पहला मौका है जब बीजेपी इस सीट पर कब्जा जमा पाई है। अब यूपी बीजेपी के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने उनके निष्काषन को वापस ले लिया है।

गौरतलब है कि स्वाती सिंह मायावती पर हमला करके चर्चा में आई थीं। ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी में पति की वापसी के जरिए स्वाति को उनकी जीत का इनाम दिया गया है।

विधानसभा चुनाव परिणाम से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

क्या है मामला

दयाशंकर सिंह जुलाई-2016 में यूपी बीजेपी के उपाध्‍यक्ष बनाए गए थे। इसके कुछ दिनों बाद उन्‍होंने मायावती को लेकर एक विवादास्‍पद बयान दिया था।

मायावती ने जब ये मामला राज्‍यसभा में उठाया तो बीजेपी बैकफुट पर आ गई। इस प्रकरण को लेकर सदन में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने निजी तौर पर दुख जताया। बाद में पार्टी ने पहले दयाशंकर को सस्‍पेंड किया और बाद में छह साल के लिए पार्टी से बाहर कर दिया था।

और पढ़ें: बनारस में चला पीएम मोदी का जादू, आठों सीट पर खिला कमल