logo-image

अब 'वायु' का असर मुंबई पर, एक हफ्ते देर से पहुंच सकता है मॉनसून

मौसम विभाग का अनुमान है कि वायु चक्रवात जो पहले गुजरात के तट से चकराने वाला था अब उसका प्रभाव महाराष्ट्र में पड़ सकता है, जसकी वजह से मॉनसून आने में देरी हो सकती है

Updated on: 14 Jun 2019, 11:47 AM

नई दिल्ली:

चक्रवात 'वायु' ने अपना रास्ता बदल लिया है. गुरुवार को आई जानकारी के मुताबिक वायु अब गुजरात के तट से नहीं टकराएगा लेकिन इसके प्रभाव के चलते राज्य के कई तटीय जिलों में भारी बारिश होगी. वहीं ताजा जानकारी के मुताबिक 'वायु' चक्रवात का असर मुंबई में भी देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक वायु के प्रभाव के कारण मुंबई में मॉनसून और एक हफ्ते की देरी के साथ पहुंच सकता है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि वायु चक्रवात जो पहले गुजरात के तट से चकराने वाला था अब उसका प्रभाव महाराष्ट्र में पड़ सकता है, जसकी वजह से मॉनसून आने में देरी हो सकती है. इससे पहले उत्तर भारत के लिए भी कुछ ऐसी ही संभावना जताई जा रही थी. बताया जा रहा था कि वायु चक्रवात उत्तर भारत में मॉनसून के बादल लेकर उड़ सकता है.

वहीं गुजरात सरकार ने तटीय जिलों में निचले इलाकों और कच्चे मकानों में रह रहे तीन लाख से अधिक लोगों को एहतियात के तौर पर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. दरअसल गुरुवार को बताया जा रहा था कि गुजरात से साइक्लोन वायु का खतरा कुछ कम जरुर हुआ है लेकिन पूरी तरह से खतरा टला नहीं है. गुजरात में तेज हवाओं का डर बना रहेगा. जिसके लिए NDRF की टीम प्रभावित इलाकों के आस-पास है ताकि किसी भी आपातकाल की स्थिति से निपटा जा सके. हालांकि 3 लाख लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है. पहले कहा जा रहा था कि साइक्लोन टकराएगा लेकिन बाद में मौसम विभाग के द्वारा बताया गया कि साइक्लोन गुजरात के तट से नहीं टकराएगा लेकिन इस समय हवाओं की रफ्तार तटवर्तीय इलाकों में तेज हो सकती है.