logo-image

Video: मध्य प्रदेश में बीजेपी की राह पर कांग्रेस, कहा- सत्ता में आएं तो बनाएंगे 'राम पथ'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने लोगों से वादा करते हुए कहा कि प्रदेश में अगर कांग्रेस की सत्ता बनी तो राज्य में 'रामपथ' और 'नर्मदा परिक्रमा पथ' का निर्माण कराया जाएगा.

Updated on: 12 Sep 2018, 10:01 AM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश में जैसे-जैसे चुनाव नज़दीक आता जा रहा है बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोटरों को लुभाने की कोशिशें बढ़ती जा रही है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने लोगों से वादा करते हुए कहा कि प्रदेश में अगर कांग्रेस की सत्ता बनी तो राज्य में 'रामपथ' और 'नर्मदा परिक्रमा पथ' का निर्माण कराया जाएगा.

दिग्विजय सिंह ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी ने रामपथ बनाने का वादा किया था, वह नहीं बना पाई, लेकिन हम लोग इसे बनायेंगे. ऐसा हम लोग सोच रहे हैं.

उन्होंने कहा कि नर्मदा परिक्रमा के वक्त उन्होंने महसूस किया कि नर्मदा की परिक्रमा के लिए पथ बनाया जाना चाहिये, ताकि लोगों को सुविधा हो. यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस भी बीजेपी की धार्मिक राह पर चल पड़ी है, उन्होंने कहा कि बीजेपी की राह धार्मिक नहीं है. निर्मोही अखाड़े के महंत के मुताबिक 1400 करोड़ रुपये विश्व हिन्दू परिषद (वीएचपी) वाले खा गये.

उन्होंने कहा कि वे लोग धार्मिक लोग नहीं हैं. गौ माता की हालत गांव-गांव में क्या हो गई है, आप देख लिजिये. किसान रात-रात भर पहरा दे रहे हैं कि कहीं आवारा पशु उनके खेत न चर जायें. दिग्विजय ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा, 'राजनीति में प्रतियोगी तरीके से प्रतिद्वंद्विता हो सकती है, लेकिन कटुता नहीं. यहां तक कि राजनीतिक जीवन में मेरी बीजेपी एवं संघ के साथ भी कटुता नहीं है, फिर कांग्रेस के लोगों के साथ कैसे हो सकती है.'

और पढ़ें- पीएनबी घोटाले में कांग्रेस का मोदी सरकार पर आरोप, जानकारी होते हुए चोकसी-मोदी को भागने दिया गया

उन्होंने मध्यप्रदेश में विकास के मॉडल का उदाहरण देते हुए कहा, 'शिवपुरी जिले में कुनों नदी पर महज तीन माह पहले बना पुल पहली बारिश में ढह जाता है. ये सब ई-टेंडरिंग का कमाल है.'

उन्होंने कहा वह शिवराज सिंह पर व्यापमं घोटाला और अवैध रेत खनन में शामिल होने के आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने कहा, 'यदि मेरा आरोप सही नहीं है, तो मुझे अदालत में चुनौती दीजिये.'

कांग्रेस नेता ने कहा कि अपनी असफलताओं को छिपाने के लिये बीजेपी सामाजिक तनाव के मुद्दे पैदा कर रही है. यही उसकी राजनीति है. एक अन्य सवाल के उत्तर में उन्होंने कहा कि 500 साल तक मुगलों का राज रहा, 150 साल ईसाइयों का राज था, तब सनानत धर्म खत्म नहीं हुआ. जो लोग कहते हैं कि हमारा धर्म (सनातन) कमजोर हो गया, वे खुद कमजोर हैं.

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से दोस्ती के सवाल पर दिग्वियज ने कहा, 'शिवराज को देने के लिये नोटिस तैयार हो गया है और बहुत जल्द जारी हो रहा है.'

और पढ़ें- RBI के पूर्व गवर्नर राजन ने किया खुलासा, कहा- PMO को भेजी थी बैंकिंग घोटालेबाजों की लिस्ट

उन्होंने कहा कि शिवराज ने उन्हें देशद्रोही कहा, लेकिन उनके खिलाफ अब तक कोई मामला दर्ज नहीं है. इसके बाद बीजेपी ने कहा कि मेरे नक्सलियों से संबंध है, जिससे उन लोगों का मानसिक स्तर जाहिर होता है.