logo-image

बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका, रहें अलर्ट

बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों समेत दक्षिण गुजरात में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है।

Updated on: 24 Jun 2018, 11:02 PM

नई दिल्ली:

बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों समेत दक्षिण गुजरात में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है। मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण गुजराज, पश्चिमी तटवर्ती इलाके, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी भारी बारिश की उम्मीद है।

स्काइमेट ने कहा कि गुजरात, पूर्वी राजस्थान, बाकी मध्य प्रदेश, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर भी बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, पश्चिम राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। दिल्ली सहित उत्तर पश्चिमी मैदानों के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी आने की संभावना है।

स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर और उत्तरी पाकिस्तान में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। उत्तर बिहार पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिण गुजरात तट और कोकण तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस प्रणाली से मध्य गुजरात से होते हुए दक्षिण पश्चिम राजस्थान तक एक ट्रफ रेखा जा रही है। कोंकण तट से केरल तट तक एक ट्रफ रेखा जा रही है।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सेना ने लश्कर के दो आतंकियों को किया ढेर, एनकाउंटर जारी

पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा तट और मेघालय के कुछ स्थानों में भारी बारिश हुई। अरुणाचल प्रदेश, शेष उत्तरपूर्वी राज्यों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड के हिस्सों, उत्तर छत्तीसगढ़, तटीय ओडिशा, दक्षिण मध्य प्रदेश, गुजरात और तटीय कर्नाटक के कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, शेष महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हुई।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सेना का बड़ा फैसला, आतंकियों के शव परिवार को नहीं सौंपे जाएंगे, जनाजे में भीड़ को रोकने की तैयारी