logo-image

जेपी जयंती पर नीतीश कुमार ने साधा विपक्षियों पर निशाना, कहा- आज राजनीति का स्तर बहुत नीचे गिर गया

लोकनायक जय प्रकाश नारायण जयंती के अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा कि आज राजनीति का स्तर काफी नीचे गिर गया है.

Updated on: 11 Oct 2018, 11:01 PM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा कि आज राजनीति का स्तर काफी नीचे गिर गया है. लोकनायक जय प्रकाश नारायण जयंती के अवसर पर छात्र समागम कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने कहा कि राजनीति में वैचारिक स्तर पर बहस तो नतीजा अच्छा निकलता है लेकिन आजकल वैचारिक स्तर पर बात नहीं होती. लालू यादव और उनके परिवार पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए नीतीश कुमार ने कहा, 'आज कल राजनीति में किस तरह से सत्ता हासिल करें, इसी के लिए बहस होती है. आज कल सत्ता सेवा के लिए नहीं, उसकी लालसा लोगों को मेवा के लिए है.'

जय प्रकाश नारायण की जयंती के अवसर पर नीतीश कुमार ने उनकी राजनीति की चर्चा कर मौजूदा परिप्रेक्ष्य से जोड़ने की कोशिश की. पिछले करीब तीन दशकों से बिहार की राजनीति के धुरी बने नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव और सुशील मोदी जेपी आंदोलन से निकले हुए नेता हैं.

इससे पहले दिन में ट्वीट कर नीतीश कुमार ने लिखा, 'लोकनायक जय प्रकाश नारायण जी समाज के पिछड़े एवं वंचित वर्गों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए समर्पित रहे. जय प्रकाश नारायण जी की जयंती के अवसर पर उन्हें सादर श्रद्धांजलि.'

जेपी के छात्र आंदोलन और तत्कालीन छात्र राजनीति में नीतीश कुमार, लालू यादव और सुशील मोदी काफी दिनों तक साथ रहे थे। लालू यादव जब पटना विश्वविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष बने थे तो सुशील मोदी भी उस वक्त महासचिव चुने गए थे।

नीतीश पर चप्पल फेंकने की कोशिश

पटना में गुरुवार को जनता दल (युनाइटेड) के छात्र समागम में उस समय हंगामा मच गया जब एक युवक ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ चप्पल फेंकने की कोशिश की। पुलिस के अनुसार, पटना के बापू सभागार में हुए जदयू छात्र समागम का उद्घाटन करने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे थे। कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री अपनी जगह पर बैठे ही थे कि एक युवक ने मुख्यमंत्री की ओर चप्पल उछाल दी, जो मंच से काफी दूर गिरी।

जद (यू) के कार्यकर्ताओं ने तत्काल युवक को पकड़ लिया और उसकी पिटाई की। बाद में सुरक्षाकर्मियों ने युवक को हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार, युवक की पहचान औरंगाबाद के चंदन कुमार के रूप में हुई है। चंदन आरक्षण के मामले को लेकर सरकार से नाराज है। वह 'सवर्ण सेना' का सदस्य भी बताया जा रहा है। उससे पूछताछ की जा रही है।

और पढ़ें : बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने लिखी 'लालू-लीला', 300 पन्नों की किताब

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक चंदन ने आरक्षण के विरोध में नारे भी लगाए। घटना के समय मंच पर जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह सहित पार्टी के कई नेता मौजूद थे। बिहार में एससी-एसटी एक्ट के विरोध में सवर्ण सेना के लोगों द्वारा भाजपा के नेताओं का लगातार विरोध किया जा रहा है।