logo-image

दार्जिलिंग और बशीरहाट हिंसा पर बोलीं ममता बनर्जी, केंद्र का नहीं मिल रहा है सहयोग, कराएंगी न्यायिक जांच

पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना के बशीरहाट, बदुरिया और दार्जिलिंग में जारी तनाव को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार शांति के लिए सहयोग नहीं कर रही है।

Updated on: 08 Jul 2017, 04:43 PM

highlights

  • दार्जिलिंग हिंसा के लिए ममता बनर्जी ने विदेशी शक्तियों को ठहराया जिम्मेदार
  • ममता बनर्जी ने केंद्र पर लगाया आरोप, कहा- केंद्र सरकार सहयोग नहीं कर रही है
  • केंद्र सरकार के सूत्रों ने किया खारिज, कहा- पर्याप्त सुरक्षाबल भेजे गये, लेकिन राज्य सरकार ने लौटा दिया

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना के बशीरहाट, बदुरिया और दार्जिलिंग में जारी तनाव को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार शांति के लिए सहयोग नहीं कर रही है।

दार्जिलिंग में तनाव पर ममता ने कहा, 'केंद्र की तरफ से किसी तरह का सामंजस्य पूर्ण व्यवहार देखने को नहीं मिला। सीमावर्ती इलाकों में विदेशी ताकतों के कारण तनाव है और उनके बीजेपी के साथ अच्छे संबंध हैं।'

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में बातचीत की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है लेकिन पहले शांति कायम रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि मैं दार्जिलिंग से अपील करती हूं कि हिंसा का साथ न दें, शांति बनाए रखें।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता ने कहा, 'कश्मीर जल रहा है, एमपी में किसान मर रहा है लेकिन वे हिंसा रोकने में सक्षम नहीं हैं।'

आपको बता दें की गोरखा मुक्ति मोर्चा (जीजेएम) पश्चिम बंगाल से अलग दार्जिलिंग की मांग कर रही है। उनका आंदोलन करीब एक महीने से जारी है।

शनिवार को दार्जलिंग में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी। अलग गोरखालैंड की मांग कर रहे जीजेएम के एक कार्यकर्ता की पुलिसिया गोलीबारी में हुई मौत के बाद हिंसा भड़क उठी है।

बादुरिया हिंसा पर क्या कहा ममता ने

उत्तरी 24 परगना के बशीरहाट, बदुरिया में जारी सांप्रदायिक तनाव को लेकर ममता ने बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पर्याप्त सुरक्षा बल नहीं दे रही है। हालांकि केंद्र ने आरोपों को खारिज किया है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, '4 बीएसएफ के टुकड़ियों को बशीरहाट भेजा गया है। 4 अतिरिक्त टुकड़ियों को भी भेजा गया था। लेकिन राज्य सरकार ने उसे वापस भेज दिया।'

ममता बनर्जी ने कहा कि बादुरिया, बशीरहाट हिंसा की न्यायिक जांच कराएंगे।

इस बीच ममता सरकार ने उत्तरी 24 परगना के एसपी भाष्कर मुखर्जी को हटा दिया है। उनकी जगह सी सुधाकर को एसपी बनाया गया है।

उत्तरी 24 परगना में पिछले दिनों एक युवक के फेसबुक पोस्ट के बाद सांप्रदायिक हिंसा भड़की थी। जिसके बाद वहां राज्य पुलिस के अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है।

आपको बता दें की बशीरहाट को लेकर राजनीति जारी है। शनिवार को बशीरहाट जाने के क्रम में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के तीन सांसद मीनाक्षी लेखी, ओम माथुर और सत्यपाल सिंह को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। 

इससे पहले शुक्रवार को बीजेपी सांसद रूपा गांगुली के साथ 19 नेताओं को हिरासत में लिया गया था। रूपा गांगुली के नेतृत्व में बीजेपी नेताओं का प्रतिनिधिमंडल बशीरहाट जाने की कोशिश कर रहा था।

और पढ़ें: बशीरहाट पर घमासान हिरासत में लिए गए बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी, ओम माथुर और सत्यपाल सिंह