logo-image

कासगंज हिंसा: बीजेपी नेताओं ने कहा, 'पाकिस्तान समर्थक' और 'देशद्रोही' थे हमले के पीछे

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के फायर ब्रांड नेता विनय कटियार ने कहा कि तिरंगा यात्रा के दौरान हिंसा में युवक चंदन गुप्ता की मौत के पीछे पाकिस्तान समर्थकों का हाथ है।

Updated on: 30 Jan 2018, 02:17 PM

highlights

  • बीजेपी नेता विनय कटियार ने कहा, कासगंज हिंसा के पीछे पाकिस्तान समर्थकों का हाथ
  • केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति ने कहा, घटना बताती है कि राष्ट्रविरोधी तत्व तिरंगा यात्रा को बर्दाश्त नहीं कर सकते
  • यूपी के मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कासगंज हिंसा पर कहा कि इसकी तुलना कश्रमीर से नहीं की जा सकती है

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के कासगंज में गणतंत्र दिवस के मौके पर हुई हिंसा और उसके बाद हुए सांप्रदायिक तनाव पर बयानबाजी जारी है। बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने दावा किया है कि कासगंज में हुई हिंसा में 'पाकिस्तान समर्थकों', 'देशद्रोहियों' का हाथ है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के फायर ब्रांड नेता विनय कटियार ने कहा कि तिरंगा यात्रा के दौरान हिंसा में युवक चंदन गुप्ता की मौत के पीछे पाकिस्तान समर्थकों का हाथ है।

राज्यसभा सांसद ने कहा, 'पाकिस्तान के समर्थक कासगंज में अपने देश के ध्वज की रक्षा करने को आए थे। वह सिर्फ पाकिस्तान के झंडे का सम्मान करते हैं। उन्होंने वहां पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगाए थे। इन लोगों ने हमारे एक कार्यकर्ता की हत्या कर दी। इन लोगों के साथ हमको सख्ती से निपटना होगा।'

विनय कटियार ने कहा, 'इसके साथ ही हमको जम्मू-कश्मीर पर भी ध्यान देने के साथ वहां की जनता को भी देश प्रेम की ओर जागृत करना होगा। वहां पर भी हिंसा में देश को बड़ा नुकसान होता है। वहां के लोगों को आतंकियों के साथ काम करने से भी रोकना होगा।'

कटियार ने कहा, 'अब तो यह भी पता नहीं है कि जो लोग शोपिंया में मारे गए वह सामान्य नागरिक थे या नहीं। वहां पर हर रोज आतंकी गतिविधि हो रही है।'

उन्होंने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार कड़े कदम उठा रही है। अभी और कड़े कदम उठाने की जरूरत है। सरकार ने एसआईटी का गठन कर दिया। कोई अपराधी बचने नहीं पाएगा।

मोदी के मंत्री ने कहा- देशद्रोहीयों का है हाथ

केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि यह घटना बताती है कि राष्ट्रविरोधी तत्व तिरंगा यात्रा को बर्दाश्त नहीं कर सकते।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा, 'देशद्रोहियों को तिरंगा यात्रा बर्दाश्त नहीं हो रही है। यूपी सरकार कड़ी कार्रवाई कर रही है। ऐसी घटनाओं को सहन नहीं किया जा सकता। इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए।'

और पढ़ें: कासगंज हिंसा पर DM ने पूछा, क्यों भाई वे पाकिस्तानी हैं?

वहीं सरकार ने कासगंज की कश्मीर से तुलना किये जाने पर योगी सरकार ने कहा है कि यह ठीक नहीं है। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा, 'सरकार उसके (कासगंज हिंसा) बारे में गंभीर है। कार्रवाई कर रही है। इस मामले की कश्मीर से तुलना करके प्रदेश का माहौल न खराब किया जाए।'

योगी के मंत्री बोले-कश्मीर से तुलना ठीक नहीं

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कासगंज हिंसा पर कहा कि इसकी तुलना कश्रमीर से नहीं की जा सकती है।

उन्होंने कहा, 'दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और सरकार कार्रवाई कर रही है। लोग कश्मीर से हिंसा की तुलना कर रहे हैं तो मैं कहना चाहूंगा कि यह बड़ा मुद्दा जरूर है लेकिन कश्मीर से इसकी तुलना नहीं की जा सकती।'

और पढ़ें: नाइक ने कहा, हिंसा की घटना यूपी के लिये कलंक, सरकार उठाए कड़े कदम

आपको बता दें कि 26 जनवरी के बाद अब कासगंज में धीरे-धीरे जनजीवन सामान्य हो रहा है। मंगलवार को इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई। हालांकि अभी भी पुलिसवाले गश्त लगा रहे हैं।

वहीं सोमवार देर रात को मालगोदाम रोड स्थित दुकान में आग लगने की खबर मिली। हालांकि, प्रशासन ने इस घटना को सांप्रदायिक हिंसा से जुड़ा होने से इनकार कर दिया।

आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर कथित तौर पर समुदाय विशेष के लोगों ने संघ से संबद्ध एबीवीपी-विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की तिरंगा यात्रा पर उकसाने के बाद पथराव कर दिया था जिससे पूरे शहर में बवाल हो गया था।

और पढ़ें: U-19 WC में पाक को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

गोली लगने से एक युवक चंदन गुप्ता की मौत हो गई थी जबकि दो घायल हो गए। पथराव में आधा दर्जन लोग चोटिल हुए थे। उसके दो दिनों बाद तक कई इलाकों से आगजनी की खबर आती रही। कहीं दुकानें जला दी गई तो, कहीं गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया।

इस मामले में योगी सरकार ने कासगंज के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह को स्थानांतरित कर दिया।

और पढ़ें: गर्भवती महिला तड़पती रही, डॉक्टर ने कहा- 'आधार' लाओ तभी होगा इलाज