logo-image

यूपी में अंबेडकर की लगातार मूर्ति तोड़े जाने को लेकर अलर्ट हुआ जारी, अब पुलिस करेगी निगरानी

लगातार बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने की घटना के बाद अब योगी सरकार सख्त होती नजर आ रही है। इस मामले में गृह विभाग ने यूपी में अलर्ट जारी किया है।

Updated on: 08 Apr 2018, 06:34 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में लगातार भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने की घटना के बाद अब योगी सरकार सख्त होती नजर आ रही है। राज्य के गृह विभाग ने इस मामले में जिले के सभी पुलिस अधीक्षकों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

गृह विभाग के प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने कहा कि प्रदेश में महापुरुषों की मूर्तियों की सुरक्षा और निगरानी यूपी पुलिस करेगी। इसके साथ ही मूर्तियों को जाल से घेरा जाएगा, ताकि कोई उसे नुकसान नहीं पहुंचा पाए।

यूपी पुलिस के महानिदेशक(डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह ने सभी जिलों के एसएसपी, एसपी को पत्र लिखा है। इसमें निर्देश दिया गया है कि महापुरुषों की प्रतिमाओं की सुरक्षा पुलिस करें। हर जिले में जितने भी महापुरुषों की मूर्तियां हैं और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी जिले के एसपी की होगी।

हाल ही में मध्य प्रदेश के भिंड जिले के खेरिया गांव में संविधान निर्माता अंबेडकर की मूर्ति को बदमाशों ने तोड़ दिया जिसके बाद प्रशासन ने मूर्ति को दूसरी जगह पर पहुंचा दिया।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मेरठ, आजमगढ़ और इलाहाबाद में अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी जा चुकी है। 

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश: अब इलाहाबाद में तोड़ी गई बाबा साहेब अंबेडकर की मूर्ति, नहीं थम रहा सिलसिला

गौरतलब है कि देश में मूर्ति तोड़े जाने की घटना की शुरुआत त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की विधानसभा चुनाव में जीत के साथ हुई थी जहां रूसी क्रांति के नायक व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति को गिराया गया था।

इस घटना के तुरंत बाद तमिलनाडु में दो जगहों पर समाज सुधारक और ई वी रामस्वामी उर्फ पेरियार की मूर्ति को तोड़ा गया था। इसके बाद पश्चिम बंगाल में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को भी तोड़ा गया था।

और पढ़ें: BJP के दलित सासंदों को मायावती ने बताया 'स्वार्थी' और 'बिकाऊ', कहा-भारत बंद से सहम गई है मोदी सरकार