logo-image

दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, टूरिस्ट की एंट्री पर लगी रोक (Video)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया का कहर जारी है इस बीच बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है। मंगलवार को दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई।

Updated on: 19 Oct 2016, 04:52 PM

highlights

  • पक्षियों में दिखा बर्ड फ्लू का लक्षण
  • 8 पक्षियों की बर्ड फ्लू से मौत
  • टूरिस्ट के एंट्री पर लगी रोक 

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप जारी है इस बीच बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है। मंगलवार को दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। जिसके बाद प्रशासन ने एहतियातन चिड़ियाघर में टूरिस्ट की एंट्री पर रोक लगा दी है।

दरअसल 15 अक्टूबर को चिड़ियाघर में 9 पक्षियों की मौत हो गई थी। जिसके बाद जांच में पाया गया कि 9 में से 8 पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू की वजह से हुई। सैंपल की जांच जालंधर के सरकारी संस्थान डिजीज डायग्नोस्टिक में कराई गई है। जांच में पाया गया है कि मौत वायरस से हुई है।

दोबारा जांच के लिए भोपाल के लैबोरेट्री में सैंपल को भेजा गया था जिसमें पाया गया है कि H 5 इन्फ्लूएंजा से मौत हुई है।

और पढ़ें: डेंगू और चिकनगुनिया पर सुप्रीम कोर्ट सख़्त, कहा सरकार उठाए ठोस क़दम

अब ज़ू प्रशासन अन्य पक्षियों की भी जांच कर रहा है। पक्षियों की जहां मौत हुई है उसके आसपास के बाड़ों को खाली करा लिया गया है। झील के आसपास रहने वाले प्रवासी पक्षियों का इलाज कर पाना संभव नहीं है, इसलिए इन्हें यहां से भगाने पर विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि वर्ष 2005 और 2013 में दिल्ली समेत कई राज्यों को बर्ड फ्लू के मद्देनजर हाई अलर्ट पर रखा गया था, जिसके बाद फिर से बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है।

अभी तीन दिन तक ज़ू को बंद करने का फैसला किया गया है। रिपोर्ट आने के बाद पूरी दिल्ली में इंटरनल लेवल पर डिपार्टमेंट को अलर्ट किया है।

ओखला पक्षी अभयारण्य, निजामुद्दीन जहाँ पक्षियों की खरीद बिक्री होती है, यमुना बायो डाइवर्सिटी पार्क, नजफगढ़ ड्रेन, गाजीपुर मुर्गा मंडी और चिड़िया घर में टीम लगाईं गई है। इन सभी 6 पॉइंट पर वेगाड स्प्रे किया जाएगा जिसको मॉनिटर करने के लिए  6 टीम बनाई गई है।

हालात को देखते हुए गुरूवार को जॉइंट मीटिंग बुलाई गई है जिसमें केंद्र सरकार से भी लोगों को बुलाया गया है। वन विभाग ने हेल्प लाइन नंबर है 23890318 भी जारी किया है और लोगों से अपील की है कि अगर कहीं पक्षी मरा हुआ दिखे तो उसकी सूचना दि जाए।