logo-image

महिला T20 विश्व कप : टीम इंडिया की कप्‍तान हरमीनप्रीत कौर और इंग्‍लैंड की कप्‍तान ने क्‍या कहा, जानिए यहां

भारत और इंग्लैंड (India Women vs England Women) के बीच गुरुवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (sydney weather) पर खेला जाने वाला महिला टी-20 विश्व कप (icc womens world t20) का पहला सेमीफाइनल (semifinal world cup 2020) मैच बारिश के कारण रद हो गया.

Updated on: 05 Mar 2020, 12:15 PM

Sydney:

भारत और इंग्लैंड (India Women vs England Women) के बीच गुरुवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (sydney weather) पर खेला जाने वाला महिला टी-20 विश्व कप (icc womens world t20) का पहला सेमीफाइनल (semifinal world cup 2020) मैच बारिश के कारण रद हो गया और इसी कारण भारत ने पहली बार विश्व कप के फाइनल में कदम रख लिया. भारत ने ग्रुप-ए का अंत पहले स्थान के साथ किया था और इसी कारण वह फाइनल में जाने की हकदार थी.

यह भी पढ़ें ः Womens T20 World Cup Semi Final : टीम इंडिया इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची

इस विश्व कप में सेमीफाइनल रद्द होने के बाद रिजर्व डे का प्रावधान नहीं है, इसलिए ग्रुप स्तर के परिणामों के ध्यान में रखते हुए फाइनल में जाने वाली टीम का ऐलान किया गया. मैच की शुरुआत से ही बारिश आ गई थी, जो लगातार जारी रही और मैच होने की स्थिति न बनता देख मैच रद्द कर दिया गया. फाइनल में भारत का सामना दक्षिण या आस्ट्रेलिया से होगा, जिनके बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच इसी मैदान पर खेला जाना है. यह मैच हुए बिना ही भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई है, इसलिए जहां एक ओर टीम इंडिया के कैंप में खुशी का माहौल है, वहीं इंग्‍लैंड के खेमें निराशा दिख रही है. आप यह भी जानिए कि भारतीय और इंग्‍लैंड की कप्‍तान ने मैच के बाद आखिर क्‍या कहा. 

यह भी पढ़ें ः Women T20 World Cup Semi Final LIVE: टीम इंडिया पहली बार विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची

भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर इस बात से निराश हैं कि मैच नहीं हुआ. इस विश्व कप में सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व का प्रावधान नहीं है और मैच कारणवश रद होने की स्थिति में ग्रुप चरण का अंत पहले स्थान पर करने वाली टीम को फाइनल में प्रवेश मिलता है. यही कारण है कि भारत सेमीफाइनल रद्द होने की स्थिति में फाइनल में पहुंच गया. मैच के बाद भारतीय कप्तान ने कहा, दुर्भाग्यवश हम मैच नहीं खेल पाए, लेकिन नियम बने हुए हैं और हमें उनका पालन करना है. भविष्य में रिजर्व डे रखना अच्छा विचार होगा. भारत ने ग्रुप चरण में अपने सभी मैच जीते थे और इसी कारण वह ग्रुप में पहले स्थान पर रही थी.

यह भी पढ़ें ः अब विराट कोहली के पुराने साथी करेंगे टीम इंडिया सेलेक्‍शन

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, पहले दिन से हम जानते थे कि हमें हर मैच जीतना होगा, क्योंकि अगर सेमीफाइनल नहीं होता है तो हमारे लिए मुश्किल हो जाती. इसलिए सभी मैच जीतने के लिए टीम को श्रेय जाता है. कप्तान ने कहा कि टीम फाइनल में सकारात्मक होकर कदम रखेगी, क्योंकि अभी तक उनकी टीम ने दमदार प्रदर्शन किया है. हरमनप्रीत ने कहा, हर कोई अच्छी लय में है. शेफाली और स्मृति हमें अच्छी शुरुआत दे रही हैं. मैं और स्मृति नेट्स में ज्यादा समय बिताने की कोशिश कर रही हैं. दुर्भाग्यवश हम बड़ी पारी नहीं खेल सके, लेकिन हमारी टीम की साथी खेल रही हैं. उन्होंने कहा, पहला टी-20 विश्व कप फाइनल हमारे लिए काफी मायने रखता है. एक टीम के तौर पर हम फाइनल में अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलना चाहती हैं. हम जानते हैं कि अभी तक आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने काफी अच्छा किया है.

यह भी पढ़ें ः T20 World Cup : बिना सेमीफाइनल खेले ही विश्‍व कप के फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया, जानें कैसे

उधर इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट निराश हैं. नाइट ने कहा कि उनकी टीम विश्व कप का अंत इस तरह से नहीं चाहती थी. नाइट ने मैच के बाद कहा, यह हकीकत में बेहद निराशाजनक है. हम इस तरह से विश्व कप का अंत नहीं चाहते थे. रिजर्व डे नहीं हैं इसका मतलब दूसरा मौका नहीं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्रुप चरण में मिली हार का हमें खामियाजा उठाना पड़ा. उन्होंने कहा, हमारा पहला लक्ष्य सेमीफाइनल में जगह बनाना था, जो हमने हासिल कर लिया था. यह लगभग पूरी तरह से इंग्लैंड जैसी स्थिति है, मौसम की बात करना और टूर्नामेंट से बाहर हो जाना. नाइट ने हंसते हुए कहा, हमें सीख यह मिली कि हमें पहला मैच जीतना होगा. यह ट्रेंड सा बन गया कि हम टूर्नामेंट की शुरुआत अच्छे से नहीं कर पाते, और इसी का खामियाजा हमें उठाना पड़ा.