T 20 WC; IndVsAus: पूनम की जादुई गेंदबाजी, भारत की ऑस्ट्रेलिया पर रोमांचक जीत

News State  |   Updated On : February 21, 2020 06:04:37 PM
T 20 WC; IndVsAus: पूनम की जादुई गेंदबाजी, भारत की ऑस्ट्रेलिया पर रोमांचक जीत

टीम इंडिया का टी 20 विश्व कप में विजयी आगाज. (Photo Credit : गैटी इमेज )

ख़ास बातें

  •  वर्ल्ड चैम्पियन की हार, ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ी टीम इंडिया.
  •  T20 WC में विजयी आगाज, पूनम के 'चौके' से AUS चित.
  •  दीप्ति शर्मा ने 46 गेंद में नाबाद 49 रन की संयमित पारी खेली.

सिडनी:  

पूनम यादव (Poonam Yadav) (19 रन देकर चार विकेट) और शिखा पांडे (Shikha Pandey) (14 रन देकर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी से भारतीय महिला टीम (Indian Women Cricket Team) ने शुक्रवार को यहां कम स्कोर वाले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 17 रन से शिकस्त देकर महिला टी20 विश्व कप (Women T20 World Cup) में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की. बल्लेबाजी (Batting) का न्यौता मिलने के बाद भारतीय टीम शानदार शुरुआत के बावजूद चार विकेट पर 132 रन का स्कोर ही बना सकी थी, लेकिन लेग स्पिनर पूनम यादव और मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे ने भारतीय टीम को बेहतरीन वापसी दिलाई और ऑस्ट्रेलिया को 19.5 ओवर में 115 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई.

मेजबान टीम के दो खिलाड़ी ही पहुंचे दहाई अंक तक
भारतीय गेंदबाजों के दबदबे का इतना असर था कि मेजबान टीम के लिए केवल दो खिलाड़ी ही दोहरे अंक तक पहुंच सकीं. सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली ने 35 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के से 51 रन की पारी खेली, जबकि एशले गार्डनर ने 36 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के से 34 रन बनाए. पूनम यादव ने अपनी फिरकी का जादू बिखरते हुए हीली के अलावा राशेल हायनेस (06), एलिसा पेरी (शून्य) और जेस जोनासेन (02) के विकेट निकाले. वहीं शिखा पांडे ने बेथ मूनी, एशले गार्डनर और एनाबेल सदरलैंड को आउट किया. राजेश्वरी गायकवाड़ को भी एक विकेट मिला. भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने अंत में दो खिलाड़ियों को रन आउट किया और ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया.

यह भी पढ़ेंः INDvNZ : पहले दिन का खेल खत्‍म, यहां जानिए पूरे दिन के खेल का हाल

शेफाली ने दी सधी शुरुआत
इससे पहले 16 वर्षीय शेफाली वर्मा ने भारत को चार ओवर तक बिना विकेट गंवाए 41 रन तक पहुंचा दिया था. उन्होंने 15 गेंद में 29 रन की पारी खेली जिसमें पांच चौके और एक छक्का जड़ा था, लेकिन उनके आउट होने के बाद पारी की लय बिगड़ गयी और अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया. दीप्ति शर्मा ने 46 गेंद में नाबाद 49 रन की संयमित पारी खेली लेकिन अंत में भारत को जिस आक्रामकता की जरूरत थी, उसकी कमी दिखायी दी.

जेस जोनासेन ने दिए झटके
बल्लेबाजी का न्यौता दिए जाने के बाद टीम शेफाली की पारी की बदौलत चार ओवर तक अच्छी स्थिति में थी. हालांकि बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासेन (24 रन देकर दो विकेट) ने तेजी से दो विकेट झटक लिए जिसमें स्मृति मंधाना (11 गेंद में 10 रन) और हरमनप्रीत कौर (पांच गेंद में दो रन) का विकेट शामिल रहा. इससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 47 रन हो गया. दीप्ति ने फिर जेमिमा रोड्रिग्स (33 गेंद में 26 रन) के साथ 53 रन की साझेदारी निभाकर 16वें ओवर तक भारत को 100 रन तक पहुंचाया.

यह भी पढ़ेंः Whattt : पाकिस्तानी क्रिकेटर ने 3 गेंदबाजों पर लगाया बाल टेंपरिंग का आरोप, जानिए नाम

सलामी बल्लेबाजों ने दी अच्छी शुरुआत
ऑस्ट्रेलिया के लिए एलिसे पेरी (15 रन देकर एक विकेट) और डेलिसा किमिन्स (24 रन देकर एक विकेट) ने विकेट चटकाए. भारत के लिए सलामी बल्लेबाज मंधाना ने दूसरे ओवर में पेरी पर दो चौके जमाकर अच्छी शुरुआत कराई. तीसरे ओवर में शेफाली ने भी उनकी देखादेखी मोली स्ट्रानो पर कवर पर चौका और फिर लांग आन पर छक्का जड़ा. शेफाली ने फिर तेज गेंदबाज मेगान स्कट पर चार चौके जमाए जिससे इस ओवर में 16 रन जुटे.

फिर लगे दो बड़े झटके
फिर जोनासेन गेंदबाजी के लिए उतरीं, जिन्होंने मंधाना का विकेट लेकर पहला झटका दिया. पेरी ने फिर शेफाली को अनाबेल सदरलैंड के हाथों कैच कराकर आउट किया जिससे भारत का स्कोर 5.3 ओवर में दो विकेट पर 43 रन हो गया. कप्तान हरमनप्रीत भी जोनासेन की शिकार बनीं. जेमिमा एक बार डीआरएस में पगबाधा के फैसले से बचीं और उन्होंने दीप्ति के साथ टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया.

First Published: Feb 21, 2020 06:04:37 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो