बजरंग पुनिया ने रचा इतिहास, 65 किग्रा वर्ग में दुनिया के नंबर 1 पहलवान बने

News State Bureau  |   Updated On : November 10, 2018 07:00:37 PM
भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया (File Photo)

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया (File Photo) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने शनिवार को इतिहास रच दिया, वह 65 किग्रा वर्ग की विश्व रैंकिंग में पहले स्थान हासिल करने वाले भारतीय पहलवान बन गए. इस सत्र में 5 पदक जीतने वाले 24 साल के बजरंग UWW की सूची में 96 अंक के साथ रैंकिंग तालिका में शीर्ष पर चल रहे हैं. इस साल उन्होंने कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने के अलावा वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया था.

बजरंग के लिए यह सत्र शानदार रहा और वह बुडापेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान रहे थे. बजरंग ने दूसरे स्थान पर मौजूद क्यूबा के एलेजांद्रो एनरिक व्लाडेस टोबियर पर मजबूत बढ़त बना रखी है जिनके 66 अंक हैं. बजरंग ने विश्व चैंपियनशिप के करीबी सेमीफाइनल में टोबियर को हराया था.

रूस के अखमद चाकेइव (62) तीसरे जबकि नए विश्व चैंपियन ताकुतो ओटोगुरो (56) चौथे स्थान पर हैं. इनके बाद तुर्की के सेलाहतिन किलिसाल्यान (50) का नंबर आता है.

और पढ़ें: ICC Women's World T20, Ind vs NZ: हरमनप्रीत ने बताया आखिर कैसे जड़े आठ छक्के 

बजरंग देश के एकमात्र पुरुष पहलवान हैं जिन्हें रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह मिली है जबकि भारत की 5 महिला पहलवान अपने-अपने वर्ग में टॉप-10 में जगह बनाने में सफल रही हैं.

वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली सिर्फ चौथी भारतीय महिला पहलवान बनीं पूजा ढांडा महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में 52 अंक के साथ छठे स्थान पर हैं. उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीता था. रितु फोगाट महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में 33 अंक के साथ 10वें स्थान पर हैं.

और पढ़ें: ICC की ताजा रैंकिंग में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को मिला फायदा 

सरिता मोर 59 किग्रा वर्ग में 29 अंक के साथ 7वें जबकि नवजोत कौर (32) और किरण (37) क्रमश: 68 और 76 किग्रा वर्ग में नौवें स्थान पर काबिज हैं.

First Published: Nov 10, 2018 06:57:35 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो