World Wrestling Championship: प्री-क्वार्टर फाइनल में हारीं विनेश फोगाट, पदक जीतने की उम्मीदें बरकरार

आईएएनएस  |   Updated On : September 18, 2019 06:12:35 AM
विनेश फोगाट, image courtesy: ians_india/ Twitter

विनेश फोगाट, image courtesy: ians_india/ Twitter (Photo Credit : )

नूर-सुल्तान (कजाकि:  

एशियाई खेलों की भारत की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट को यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को हार झेलनी पड़ी. दो बार की विश्व चैम्पियन जापान की मायू मुकाइदा ने विनेश के खिलाफ 7-0 से जीत दर्ज की और अगले दौर में जगह बनाई. हालांकि, इस हार के बावजूद विनेश के कांस्य पदक जीतने और 2020 टोक्यो ओलम्पिक में पहुंचने की उम्मीदें बराकरार हैं. मुकाइदा अगर फाइनल में पहुंच जाती हैं तो विनेश को रैपचेज में जगह मिल जाएगी और उनके पास कम से कम कांस्य पदक जीतने का मौका होगा.

ये भी पढ़ें- दिनेश कार्तिक ने खुद ही मारी पैरों पर कुल्हाड़ी, किस्मत अच्छी थी BCCI ने कर दिया माफ

विनेश ने हालांकि, प्रतियोगिता की शुरुआत जीत के साथ की थी. महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग में विनेश ने पहले मुकाबले में रियो ओलम्पिक की पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मैटसन को 13-0 के बड़े अंतर से शिकस्त दी थी. मैटसन ने 2016 में रियो में हुए ओलम्पिक खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था. रैफरी ने टेकनिकल सुपरियोरिटी के आधार पर 25 वर्षीय विनेश को विजेता घोषित किया था. विनेश 50 किग्रा से अब 53 किग्रा भार वर्ग में रिंग में उतरती हैं. विनेश ने यासर डागु, पोलैंड ओपन और स्पेन ओपन में स्वर्ण पदक जीते हैं.

ये भी पढ़ें- कुत्ते से कटवाया गया संदिग्ध रेपिस्ट का प्राइवेट पार्ट, मॉब लिंचिंग का ये मामला जान कांप जाएगी रूह

भारत के अन्य पहलवान नवीन को भी हार का सामना करना पड़ा. पुरुषों के 130 किग्रा ग्रेको-रोमन रेपचेज में नवीन को एस्टोनिया के हिके नाबी ने 9-0 से पराजित किया. इस हार के साथ ही भारतीय खिलाड़ी के ओलम्पिक की टिकट पाने का सपना भी टूट गया. सीमा को महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में ओलम्पिक रजत पदक विजेता अजरबाइजान की मारिया स्टादनिक के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. हालांकि, सीमा के रेपचेज में पहुंचने की उम्मीद भी जिन्दा है. इसके अलावा, ललिता शेरावत को 55 किग्रा और कोमल भागवाल को 72 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में मात मिली.

First Published: Sep 17, 2019 09:09:02 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो