विश्व पैरा खेल: शरद कुमार ने जीता सिल्वर, मरियप्पन की झोली में आया कांस्य पदक

Bhasha  |   Updated On : November 15, 2019 12:53:44 PM
भारतीय पैरा एथलीट मरियप्पन

भारतीय पैरा एथलीट मरियप्पन (Photo Credit : https://twitter.com/Media_SAI )

दुबई:  

भारत के ऊंची कूद के पैरा एथलीट शरद कुमार और मरियप्पन ने यहां विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीतकर अगले साल होने वाले टोक्यो पैरालंपिक के लिये क्वालीफाई किया. दो बार के एशियाई पैरा खेल चैंपियन शरद कुमार का सर्वश्रेष्ठ प्रयास 1.83 मीटर रहा जबकि रियो पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन को 1.80 मीटर के साथ कांस्य पदक मिला.

ये भी पढ़ें- AFG vs WI, 1st T20: वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 30 रनों से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

यह मरियप्पन का सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. सैम ग्रेव ने 1.86 मीटर के चैंपियनशिप रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. शरद ने बाद में कहा, ‘‘मैं अपने आज के प्रदर्शन से निराश हूं. मैं पिछले तीन साल से उक्रेन में रहकर अभ्यास कर रहा हूं और मुझे इससे बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था. मुझे अपने कार्यक्रम, योजना और अन्य कई चीजों पर फिर से गौर करना होगा.’’

ये भी पढ़ें- विश्व वुशु चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों पर हुई पैसों की बारिश, खेल मंत्री ने किया सम्मानित

इस स्पर्धा में भाग ले रहे एक अन्य भारतीय रामसिंह पढ़िया 1.77 मीटर के साथ पांचवें स्थान पर रहे. इससे पहले लाल विनयकुमार ने पुरुषों की 400 मीटर टी44 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर तोक्यो 2020 में भी जगह बनायी. उन्होंने 55.49 सेकेंड में यह दूरी पूरी की. भारत ने चैंपियनशिप में अब तक दो स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल नौ पदक जीत लिये हैं. चीन 23 स्वर्ण सहित 53 पदक लेकर शीर्ष पर है. उसके बाद ब्राजील (37) और ग्रेट ब्रिटेन (24) का नंबर आता है.

First Published: Nov 15, 2019 12:53:44 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो