BREAKING NEWS
  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ देश को कर रहे हैं संबोधित- Read More »

WADA की बड़ी कार्रवाई, भारत की राष्ट्रीय डोप जांच प्रयोगशाला निलंबित

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 23, 2019 10:51:57 AM
प्रतीकात्‍मक फोटो एपी

प्रतीकात्‍मक फोटो एपी (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने दिल्‍ली में स्‍थित राष्ट्रीय डोप जांच प्रयोगशाला (एनडीटीएल) की मान्यता छह महीने के लिए निलंबित कर दी है. देश में चल रहे डोपिंग रोधी अभियान के बीच यह कदम उठाया गया है. वाडा ने शुक्रवार को कहा कि निलंबन का यह फैसला 20 अगस्‍त से प्रभावी हुआ है. वाडा की ओर से साइट देखने के दौरान कई अनियमितताएं पाई गईं. 

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: अश्विन को टीम में शामिल नहीं किए जाने पर भड़के सुनील गावस्कर, कही ये बड़ी बात

इसी साल मई में वाडा के एक विशेषज्ञ समूह ने अनुशासनात्‍मक कार्यवाही के लिए सिफारिश की थी. इसमें समिति ने निलंबन की संस्‍तुति की थी. लैब से जो नमूने लिए गए थे, जिनका अभी तक विश्‍लेषण नहीं किया गया है. वाडा की ओर से एक बयान में कहा गया है कि उच्‍च गुणवत्‍ता वाले नमूने विश्‍लेषण के लिए तय किए गए हैं. यह इस प्रक्रिया को व्‍यापक और डोपिंग रोधी प्रणाली में एथलीट के आत्‍मविश्‍वास को बनाए रखने में मदद करता है. प्रयोगशाला की ओर से छह महीने बीतने के बाद अपील की जा सकती है.

यह भी पढ़ें ः PHOTOS : भारतीय हसीना को दिल दे बैठे आस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्‍लेन मैक्‍सवेल, जल्‍द हो सकती है शादी

वहीं दूसरी ओर टोक्यो ओलंपिक के आयोजन में एक वर्ष का भी समय नहीं बचा है. ऐसे में वाडा का यह कदम देश में डोपिंग के खिलाफ चल रहे अभियान के लिए एक बड़ा झटका है. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) अब भी नमूने एकत्र कर सकती है, लेकिन उसे एनडीटीएल के निलंबन की अवधि के दौरान नमूनों की जांच देश के बाहर ऐसी प्रयोगशाला से करानी होगी, जो वाडा से मान्यता प्राप्त हो. वाडा ने अपनी वेबसाइट पर जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि वाडा के निरीक्षण के दौरान एनडीटीएल को प्रयोगशालाओं के लिए तय अंतरराष्ट्रीय मानकों (आईएसएल) के अनुरूप नहीं पाया गया, जिसके कारण उसे निलंबित किया गया है.

First Published: Aug 23, 2019 10:51:57 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो