logo-image

पीवी सिंधु को एक हफ्ते में 2 बार हरा चुकी ये जापानी लड़की, 7 महीनों से खिताबों का सूखा

पिछले 8 महीने से सिंधु के सितारे रूठे हुए हैं. वह एक के बाद एक टूर्नामेंट हार रही हैं. आइए देखें उनके पिछले प्रदर्शनों को...

Updated on: 26 Jul 2019, 04:02 PM

नई दिल्‍ली:

भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) को जापान ओपन (Japan Open 2019) के क्वार्टर फाइनल में ही हार का सामना करना पड़ा. जापान की अकाने यामागुची ने पांचवी सीड सिंधु को सीधे गेमों में 21-18, 21-15 से पराजित करते हुए टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. इससे पहले 21 जुलाई को भी इंडोनेशिया ओपन (Indonesia Open) के फाइनल में अकाने यामागूची ने सिंधू को शिकस्त दी थी. पिछले 8 महीने से सिंधु के सितारे रूठे हुए हैं. वह एक के बाद एक टूर्नामेंट हार रही हैं. आइए देखें उनके पिछले प्रदर्शनों को...

इंडोनेशिया ओपन (Indonesia Open) के फाइनल में हारी सिंधु

रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पांचवीं सीड पी.वी सिंधु को इंडोनेशिया ओपन (Indonesia Open) बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. महिला एकल वर्ग के फाइनल मैच में जापान की अकाने यामागूची ने 21-15, 21-16 से शिकस्त दी.

यह भी पढ़ेंः पृथ्‍वी से धीरे-धीरे दूर हो रहा चंद्रमा, अगर ऐसा ही रहा तो एक दिन खत्‍म हो जाएगी दुनिया

दोनों खिलाड़ियों के बीच यह कड़ा मुकाबला 51 मिनट तक चला और सिंधु को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा. पहले गेम में भारतीय खिलाड़ी की शुरुआत दमदार रही और एक समय स्कोर 8-8 से बराबर था. इसके बाद, सिंधु ने 11-8 से बढ़त बना ली.

यह भी पढ़ेंः Global T20 Canada 2019: नहीं बोला युवराज सिंह का बल्‍ला, जीते क्रिस गेल

चौथी सीड जापानी खिलाड़ी ने हालांकि, दमदार वापसी की और सिंधु को कोई मौका न देते हुए 21-15 से गेम जीत लिया. दूसरे गेम में भी सिंधु ने यामागुची को टक्कर दी, लेकिन जीत दर्ज नहीं कर पाई.

सिंगापुर ओपन बैडमिंटन: सेमीफाइनल में हारीं पीवी सिंधु (PV Sindhu)

इस साल अप्रैल में ओलम्पिक रजत पदक विजेता भारत की पीवी सिंधु (PV Sindhu) को ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता नोजोमी आकुहारा ने हराकर यहां सिंगापुर ओपन से बाहर कर दिया. जापानी खिलाड़ी ने सिंधु को सीधे गेमों में 21-7, 21-11 से करारी शिकस्त दी. दोनों खिलाड़ियों के बीच अबतक का 14वां मुकाबला था, दोनों ने सात-सात मैच जीते हैं.

मलेशिया ओपन बैडमिंटन: ओलंपिक मैडलिस्ट पीवी सिंधु (PV Sindhu) बाहर

इसी अप्रैल में सिंधु को महिला एकल वर्ग के मुकाबले में दक्षिण कोरिया की सुंग जी ह्यून ने मात दे बाहर का रास्ता दिखाया. ह्यून ने सिंधु को 21-18, 21-7 से मात दी. यह मुकाबला 42 मिनट तक चला. पहले गेम में दोनों खिलाड़ियों में अच्छी प्रतिस्पर्धा हुई, लेकिन दूसरे गेम में सुंग पूरी तरह से रियो ओलम्पिक-2016 की रजत पदक विजेता पर भारी रही.

यह भी पढ़ेंः #KargilVijayDiwas ऐसे जवानों के जज्बातों से सुरक्षित हैं हम, अक्षय कुमार ने शेयर किया ये वीडियो

पहले गेम में सिंधु आगे चल रही थीं और ब्रेक में 11-9 की बढ़त के साथ गई. ब्रेक के बाद लौटने पर सुंग ने दमदार वापसी की और स्कोर 14-14 से बराबर कर 18-16 की बढ़त ले ली. यहां उन्होंने मुड़कर नहीं देखा और 21-18 से जीत हासिल की.

इंडिया ओपन से सिंधु बाहर

महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में दूसरी सीड सिंधु को चीन की तीसरी सीड हे बिंगजियाओ ने 23-21, 21-18 से पराजित किया. वर्ल्ड रैंकिंग में छठे स्थान पर कायम सिंधु को मात देने के लिए बिंगजियाओ ने 55 मिनट का समय लिया. पहले गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर हुई. सिंधु ने मुकाबले में कई बार बढ़त बनाई, लेकिन अंतिम क्षणों में वह संयम नहीं रख पाईं और मैच में पिछड़ गईं.

आखिरी बार दिसंबर 2018 में BWF World Tour का जीता था खिताब

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने इतिहास रच दिया है. वर्ल्ड टूर के फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. रविवार को ग्वांगझू में खेले गए इस मैच में सिंधु ने नोजोमी को 21-19, 21-17 से हरा दिया. रोमांच से भरपूर वर्ल्ड टूर फाइनल्स में सिंधु ने विरोधी खिलाड़ी पर दबाव बनाए रखा, और खिताब पर कब्जा कर लिया.