टेनिस : नोवाक जोकोविक को हराकर एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर

एजेंसी  |   Updated On : November 15, 2019 11:25:42 AM
रोजर फेडरर Roger Federer

रोजर फेडरर Roger Federer (Photo Credit : आईएएनएस )

लंदन:  

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) ने सर्बिया के नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) को हराकर एटीपी फाइनल्स (ATP Finals) के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. 17 बार एटीपी में खेलने वाले फेडरर ने 16वीं बार सेमीफाइनल में कदम रखा है. फेडरर (Roger Federer) से मात खाने के बाद साफ हो गया है कि जोकोविक (Novak Djokovic) सीजन का अंत वर्ल्ड नंबर-1 के तौर पर करने के लिए स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) से रेस नहीं कर पाएंगे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक फेडरर और जोकोविक के बीच अभी तक जितने मुकाबले खेले गए हैं उनमें जोकोविक ने 26 और फेडरर ने 22 बार जीत हासिल की है. इस बार फेडरर ने 73 मिनट तक चले मुकाबले में जोकोविक को 6-4, 6-3 से मात दी.

यह भी पढ़ें ः गांधी जयंती पर दक्षिण अफ्रीका, नेहरु जयंती पर बांग्‍लादेश की बारी

रोजर फेडरर ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करके नोवाक जोकोविच को हराकर एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ ही सर्बियाई स्टार से विंबलडन में मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया. अपने पहले मैच में डोमिनिक थीम से सीधे सेटों में पराजय झेलने वाले फेडरर ने अपनी शानदार फार्म दिखाई और 6-4, 6-3 से जीत दर्ज की. जोकोविच की इस हार से राफेल नडाल को नंबर एक से हटाने और वर्ष के आखिर में शीर्ष पर काबिज होने की संभावना भी समाप्त हो गई.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 1st Test Day 2 : भारत को लगा बड़ा झटका, विराट कोहली बिना खाता खोले आउट

जोकोविच खिताब जीतने पर ही नडाल को नंबर एक से हटा पाते लेकिन अब स्पेनिश खिलाड़ी का वर्ष के आखिर में शीर्ष पर बने रहना तय हो गया है. फेडरर 17वीं बार एटीपी फाइनल्स में भाग ले रहे हैं और वर्ष के इस आखिरी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में 16वीं बार पहुंचे हैं. वह ब्योर्न बोर्ग ग्रुप में थीम के बाद दूसरे स्थान पर रहे. जोकोविच को इससे पहले थीम से भी हार का सामना करना पड़ा था. ब्योर्न बोर्ग ग्रुप के औपचारिक मैच में आठवीं वरीयता प्राप्त मैटियो बेरेटिनी ने थीम को 7-6 (7/3), 6-3 से हराया. फेडरर सेमीफाइनल में आंद्रे अगासी ग्रुप के विजेता से भिड़ेंगे. अगासी ग्रुप से स्टेफनोस सिटिसिपास पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुके हैं. दूसरे स्थान के लिये नडाल, मौजूदा चैंपियन अलेक्सांद्र जेवरेव और डेनिल मेदवेदेव के बीच मुकाबला होगा.

यह भी पढ़ें ः एक अकेला ऐसा खिलाड़ी जो 130 करोड़ भारतीयों पर है भारी, जानें उसके आंकड़े और रिकार्ड

फेडरर ने मैच के बाद कहा, मैंने अविश्वसनीय खेल खेला, मैं जानता था कि मुझे खेलना होगा क्योंकि जोकोविक यही करते हैं और मैं ऐसा करने में सफल रहा. दो दिन पहले जोकोविक को आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने भी मात दी थी. फेडरर से हार के बाद जोकोविक ने कहा, कुछ ही रातों में इस तरह का मैच हारना मानसिक तौर पर काफी परेशानी वाला होता है. मैंने इस टूर्नामेंट की शुरुआत शानदार की थी. मुझे अच्छा महसूस हो रहा था. मैं पेरिस में जीत कर आया था. मैंने शानदार खेल खेला था. लेकिन जिस तरह से मैं महसूस कर रहा था उस तरह से चीजें कोर्ट पर नहीं हुई थीं और मेरा आत्मविश्वास भी ऊंचा नहीं था. इसलिए रोजर ने इस बात को पहचान लिया.

First Published: Nov 15, 2019 11:25:42 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो