logo-image

निशानेबाजी में तेजस्विनी सावंत ने भारत को दिलाया 12वां ओलंपिक कोटा

पूर्व विश्व चैंपियन भारत की महिला निशानेबाज तेजस्विनी सावंत ने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया है.

Updated on: 10 Nov 2019, 07:37 AM

highlights

  • तेजस्विनी ने 1171 स्कोर के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.
  • 2011 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित की जा चुकी हैं तेजस्विनी.
  • टोक्यो ओलंपिक के लिए निशानेबाजी में भारत का यह 12वां कोटा है.

नई दिल्ली:

पूर्व विश्व चैंपियन भारत की महिला निशानेबाज तेजस्विनी सावंत ने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया है. तेजस्विनी ने शनिवार को 14वें एशियाई चैंपियनशिप में महिलाओं की 50 मीटर 3 पोजीशन राइफल स्पर्धा में टोक्यो ओलंपिक-2020 का कोटा हासिल किया. तेजस्विनी ने 1171 स्कोर के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया और उन्होंने क्वालीफिकेशन में पांचवें स्थान पर रहकर टोक्यो ओलंपिक का टिकट लिया. चीन की शी मेंगयाओ 1178 स्कोर के साथ शीर्ष पर रहीं.

यह भी पढ़ेंः मुहूर्त देखकर 2020 से शुरू होगा भव्य राम मंदिर का निर्माण, लग सकते हैं 5 साल

भारत ने हासिल किया 12वां ओलंपिक कोटा
फाइनल में पहुंचने वाली आठ निशानेबाजों में से छह पहले ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. 39 वर्षीय तेजस्विनी का यह पहला ओलंपिक होगा. टोक्यो ओलंपिक के लिए निशानेबाजी में भारत का यह 12वां कोटा है. तेजस्विनी से पहले चिंकी यादव ने महिलाओं की 50 मीटर रैपिड पिस्टल स्पर्धा में भारत को निशानेबाजी में 11वां ओलंपिक कोटा दिलाया था.

यह भी पढ़ेंः आरबीआई के डिप्टी गवर्नर की दौड़ में चेतन घाटे और माइकल पात्रा सबसे आगे

अर्जुन अवार्ड सम्मानित हैं तेजस्विनी
महिलाओं की 50 मीटर 3 पोजिशन राइफल स्पर्धा में तेजस्विनी ने काजल सैनी और गायत्री नित्यानंदम के साथ मिलकर टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. महाराष्ट्र के कोल्हापुर में पैदा हुई तेजस्विनी विश्व चैंपियनशिप, विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों में कई पदक जीत चुकी हैं. वह अगस्त 2010 में जर्मनी में 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में विश्व चैंपियन बनीं थीं. 2011 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित की जा चुकी तेजस्विनी विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं.