भारतीय खेल प्राधिकरण ने जारी की टॉप्स की लिस्ट, मैरीकॉम समेत इन खिलाड़ियों के नाम शामिल

आईएएनएस  |   Updated On : September 12, 2019 01:06:47 PM
image courtesy: ians_india/ Twitter

image courtesy: ians_india/ Twitter (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की मिशन ओलंपिक सेल ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में 10 मुक्केबाजों को शामिल किया है. इन मुक्केबाजों में छह बार की विश्व विजेता मैरी कॉम के साथ अमित पंघल का नाम भी शामिल है. इन दोनों के अलावा महिला मुक्केबाजों में सोनिया चहल, नीरज, निखत जरीन, लवलिना बोरगोहेन को जगह मिली है. पुरुष मुक्केबाजों में अमित के साथ इस सूची में कविंदर बिष्ट, विकास कृष्णा, शिव थापा, मनीष कौशिक के नाम हैं.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच कलह की खबरों पर आया रवि शास्त्री का बयान, कही ये बड़ी बात

बुधवार को साई के महानिदेशक संदीप प्रधान की अध्यक्षता में बैठक हुई. खिलाड़ियों को कुछ तय पैमाने के हिसाब से चुना गया है जिसमें हालिया प्रदर्शन, विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेल, एशियाई चैंपियनशिप के अलावा बीते तीन साल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए प्रदर्शन शामिल हैं. मुक्केबाजी के अलावा समिति ने 22 साल की महिला निशानेबाज यशस्वनी सिंह देसवाल को भी टॉप्स में शामिल किया है. यशस्वनी ने हाल ही में रियो डी जनेरियो में खेले गए आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता था.

ये भी पढ़ें- कश्मीर में बड़े आतंकी हमले की साजिश नाकाम, हथियार और गोला-बारूद ले जा रहे 3 दहशतगर्द गिरफ्तार

बैडमिंटन खिलाड़ी साई प्रणीत को भी टॉप्स में शामिल किया गया है. प्रणीत हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में सेमीफाइनल में हार गए थे, लेकिन वह बीते 36 साल में विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने थे. साथ ही इस बैठक में भारत्तोलन, कुश्ती, निशानेबाजी, तीरंदाजी, टेबल टेनिस, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, टेनिस, पैरा-बैडमिंटन, पैरा तीरंदाजी और पैरा-निशानेबाजी जैसे कुल 11 खेलों के लिए 1.4 करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

First Published: Sep 12, 2019 01:06:47 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो