logo-image

रितु फोगाट ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के पदार्पण मैच में शानदार जीत दर्ज की

राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक और अंडर-23 कुश्ती चैम्पियनशिप के 48 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक अपने नाम किया था.

Updated on: 16 Nov 2019, 08:36 PM

बीजिंग:

भारतीय पहलवान रितु फोगाट ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स उएंड वन चैम्पियनशिप में शानदार पदार्पण करते हुए यहां दक्षिण कोरिया की नाम ही किम पर तकनीकी नाकआउट जीत हासिल की. रितु ने मुकाबले के शुरूआती सेकेंड में पटखनी देकर बढ़त हासिल कर ली. इसके बाद फिर उन्होंने एक और पटखनी दी.

ये भी पढ़ें- केपीएल सट्टेबाजी: बेलारी टस्कर्स के मालिक को लुकआउट सर्कुलर जारी, पुलिस को विदेश भागने का शक

इसके कुछ देर बाद उन्होंने किम को मैट पर ही रखकर उन्हें कब्जे में रखा जिसके बाद रैफरी ने हस्तक्षेप कर मुकाबले को भारतीय पहलवान के नाम किया.

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: विराट कोहली से मिलने के लिए मैदान में घुसा था फैन, पुलिस ने हिरासत में लिया

रितु ने कहा, ‘‘मैं अपनी बहनों और परिवार को शुक्रिया कहना चाहती हूं, जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया और मुझे प्रेरित किया. ’’ उन्होंने अपने अगले लक्ष्य के बारे में कहा, ‘‘मेरा सिर्फ एक ही लक्ष्य है और वो है अपने देश के लिये ‘वन एटमवेट विश्व चैम्पियनशिप’ का खिताब जीतना.’’

ये भी पढ़ें- दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर बीजेपी का प्रदर्शन, पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया

रितु ने पहले भारत के लिए कुश्ती में कई सम्मान अर्जित किए हैं. उन्होंने राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक और अंडर-23 कुश्ती चैम्पियनशिप के 48 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक अपने नाम किया था. रितु भारतीय खेल में प्रसिद्ध फोगाट परिवार से आती हैं जिनकी कहानी बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म 'दंगल' में दर्शाई गई थी.