logo-image

पंजाब के दिग्गज खिलाड़ियों को रणजीत सिंह अवार्ड से सम्मानित करेगी राज्य सरकार

सोढी ने कहा कि 18 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने खेल के क्षेत्र में पंजाब का नाम विश्व स्तर पर रोशन किया है परंतु महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड की शुरुआत 1978 में होने के कारण इन खिलाड़ियों को अब तक राज्य का सर्वोच्च खेल सम्मान नहीं मिला पाया था.

Updated on: 08 Jul 2019, 01:21 PM

चंडीगढ़:

खेल के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करने वाले पंजाब के दिग्गज खिलाड़ियों को राज्य के सबसे बड़े खेल पुरस्कार महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. पुरस्कार प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों में बलबीर सिंह सीनियर, मिल्खा सिंह, गुरबचन सिंह रंधावा, अजीत पाल सिंह, कमलजीत संधू और बिशन सिंह बेदी जैसे महान खिलाड़ी शामिल हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह 9 जुलाई को यहां 18 दिग्गज खिलाड़ियों सहित कुल 99 खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित करेंगे. राज्य के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने रविवार को यह जानकारी दी.

ये भी पढ़ें- World Cup: बिना सेमीफाइनल खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया, जानें क्या है पूरा माजरा

सोढी ने कहा कि 18 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने खेल के क्षेत्र में पंजाब का नाम विश्व स्तर पर रोशन किया है परंतु महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड की शुरुआत 1978 में होने के कारण इन खिलाड़ियों को अब तक राज्य का सर्वोच्च खेल सम्मान नहीं मिला पाया क्योंकि इन्होंने 1978 से पहले राज्य और देश के लिए प्राप्तियां हासिल कीं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी का खेल और खिलाड़ियों के लिए प्यार और सत्कार ही है कि उन्होंने पुराने खिलाड़ियों को खेल अवार्ड देने के लिए खेल नीति में संशोधन किया है.

ये भी पढ़ें- World Cup: क्या टूटेगी विश्व कप की वर्षों पुरानी परंपरा, जानें क्या है मामला

उन्होंने कहा कि ये खिलाड़ी न केवल हमारे राज्य बल्कि देश का गौरव हैं जिनको सम्मानित करना हमारा फर्ज बनता है. अवार्ड हासिल करने वाले खिलाड़ियों का खुलासा करते खेल मंत्री ने बताया कि इन खिलाड़ियों में तीन बार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर, राष्ट्रमंडल और एशियाई खेल के चैंपियन मिल्खा सिंह, एशिया के सर्वोत्तम एथलीट बने गुरबचन सिंह रंधावा, भारत को एकमात्र हॉकी विश्व कप जिताने वाले कप्तान अजीत पाल सिंह, भारतीय क्रिकेट के चोटी के स्पिनर बिशन सिंह बेदी, एशियाई खेल में पहला स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय महिला एथलीट कमलजीत कौर संधू प्रमुख हैं.

ये भी पढ़ें- World Cup: सेमीफाइनल से पहले रिकी पोंटिंग को सता रहा इस बात का डर

इसके अलावा, ब्रिगेडियर हरचरन सिंह, कर्नल बलबीर सिंह, बलदेव सिंह, हरमीक सिंह, हरदीप सिंह, जगजीत सिंह, गुलशन राय, जयपाल सिंह, गुरप्रीत सिंह, बलविन्दर सिंह फिड्डा, परमजीत सिंह और हरभजन सिंह शामिल हैं जिनको भारत सरकार द्वारा पद्म श्री या अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है और अब पंजाब सरकार अपने इन प्रतिष्ठित खिलाड़ियों को महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड से सम्मानित करने जा रही है. खेल मंत्री ने बताया कि सरकार उक्त 18 खिलाड़ियों के अलावा 81 खिलाड़ियों को महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड से सम्मानित कर रही है जिन्होंने वर्ष 2011 से 2018 तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीतें दर्ज कीं.