logo-image

OMG : ये क्‍या हुआ, बिना परमीशन पाकिस्‍तान पहुंच गई भारतीय कबड्डी टीम

विश्व कबड्डी चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान पहुंचने से विवाद खड़ा हो गया है, क्योंकि खेल मंत्री और राष्ट्रीय महासंघ ने दावा किया कि उन्होंने किसी भी एथलीट को पड़ोसी देश में भाग लेने की मंजूरी नहीं दी है.

Updated on: 09 Feb 2020, 06:05 PM

New Delhi:

विश्व कबड्डी चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान पहुंचने से विवाद खड़ा हो गया है, क्योंकि खेल मंत्री और राष्ट्रीय महासंघ ने दावा किया कि उन्होंने किसी भी एथलीट को पड़ोसी देश में भाग लेने की मंजूरी नहीं दी है. चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए भारत से दल शनिवार को वाघा बार्डर के जरिये लाहौर पहुंचा जिसका आयोजन पहली बार पाकिस्तान में किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर भारतीयों के लाहौर में पहुंचने की फोटो और फुटेज आ रही है. टूर्नामेंट सोमवार से लाहौर के पंजाब फुटबाल स्टेडियम में शुरू होगा. कुछ मैच फैसलाबाद और गुजरात में खेले जाएंगे. खेल मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि सरकार ने किसी भी एथलीट को टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं दी है. 

यह भी पढ़ें ः U19 world cup 2020 Final IndvsBan : फाइनल में टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी ने दिया धोखा, बनाए मात्र 177 रन, यहां पढ़ें पतन की पूरी कहानी

खेल मंत्रालय के सूत्र ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, खेल मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने किसी भी टीम को अनुमति प्रदान नहीं की है जो किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व के लिए अनिवार्य होती है. भारतीय एमेच्योर कबड्डी महासंघ (AKFI) के प्रशासक न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) एसपी गर्ग ने भी कहा कि राष्ट्रीय संस्था ने किसी भी टीम को मंजूरी नहीं दी है. उन्होंने कहा, हमें पाकिस्तान जाने वाली किसी कबड्डी टीम के बारे में कोई सूचना नहीं है. एकेएफआई द्वारा किसी टीम को पाकिस्तान जाने और वहां कबड्डी मैच खेलने की कोई मंजूरी नहीं दी गई.

यह भी पढ़ें ः Bushfire Cricket : दुनियाभर के दिग्‍गज खिलाड़ियों ने आग पीड़ितों के लिए जुटाया इतना धन, जानें यहां

सूत्र ने कहा, हमें तभी पता चला जब इस बारे में सूचना मांगी गई. एकेएफआई इस तरह की गतिविधि का समर्थन नहीं करता. ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए. विदेशी प्रतियोगिताओं में भागीदारी की प्रक्रिया में राष्ट्रीय महासंघ खेल मंत्रालय को सूचना देता है जो राजनीतिक मंजूरी के लिए विदेश मंत्रालय और सुरक्षा मंजूरी के लिए गृह मंत्रालय को लिखता है, भले ही सरकार इस दल का खर्चा उठा रही हो या नहीं. पाकिस्तान पंजाब के खेल मंत्री राय तैमूर खान भट्टी ने लाहौर के होटल में भारतीय दल का स्वागत किया. पाकिस्तान कबड्डी महासंघ के अधिकारियों ने भारतीय खिलाड़ियों के वाघा बार्डर से पाकिस्तान पहुंचने के बाद फूलमाला पहनाकर उनका स्वागत किया जिसके बाद उन्हें सुरक्षा घेरे में लाहौर में होटल पहुंचाया गया.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तानी घुड़सवार की बेशर्मी, घोड़े का नाम रखा आजाद कश्‍मीर, बदलने से भी किया मना

विश्व कबड्डी चैम्पियनशिप के पिछले छह चरण 2010 और 2019 तक भारत में आयोजित हुए थे. भारत ने सभी छह चैम्पियनशिप जीती थी जिसमें उसने 2010, 2012, 2013 और 2014 में पाकिस्तान को हराया था. पाकिस्तानी आयोजकों ने कहा कि आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, जर्मनी, ईरान, अजरबेजान, सिएरा लियोन, कीनिया और कनाडा की टीमें भी इस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं. विजेता टीम को एक करोड़ जबकि उप विजेता टीम को 75 लाख रूपये की राशि मिलेगी.