logo-image

बॉक्सिंग टूर्नामेंटः मैरी कॉम समेत पांच महिला मुक्केबाज पहुंची सेमीफाइनल में

गुरुवार को बुल्गारिया में 69 वें स्ट्रान्ड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में एमसी मैरी कॉम (48 किग्रा) और एल सरिता देवी (60 किग्रा) की जोड़ी समेत चार महिला मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

Updated on: 23 Feb 2018, 09:04 AM

नई दिल्ली:

गुरुवार को बुल्गारिया में 69वें स्ट्रान्ड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में मैरी कॉम (48 किग्रा) और एल सरिता देवी (60 किग्रा) की जोड़ी समेत चार महिला मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इन दोनों अनुभवी जोड़ी के साथ दो पुरुष युगल ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

35 वर्षीय मैरी कॉम ने एशियन चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था और इंडिया ओपन टूर्नामेंट में रोमानिया की नमेसिस स्टालुटा दुता के हाथों क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं एशियन चैम्पियनशिप और इंडिया ओपन टूर्नामेंट में क्रमशः ब्रॉन्ज और सिल्वर मेडल जीतने वाली सरिता ने मुक्केबाजी प्रतियोगिता में चीन की क्यूई यावेन से बेहतर प्रदर्शन करके उन्हें मात दी।

पुरुष वर्ग में, इंडिया ओपन गोल्ड मेडलिस्ट अमित फांगल (49 किग्रा) और पिछले संस्करण में सिल्वर मेडलिस्ट मोहम्मद हुस्सामुद्दीन (56 किग्रा) ने सेमीफाइनल में जगह बनाई।

और पढ़ें: सीरिया के पूर्वी घौता में 48 घंटों में 250 की मौत: मानवाधिकार समूह

अमित ने चीन के झोंगलिन वू को एक जलमग्न प्रतियोगिता में हराया जबकि हुस्सामुद्दीन ने शाम को अमेरिकी रेमंड फोर्ड पर जबरदस्त जीत हासिल की।

मैरी कॉम ने स्टालुटा को हराने के लिए अपने तेज पंच पर भरोसा रखा। स्टालुटा तीन बार विश्व चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल विजेता और यूरोपियन चैंम्पियनशिप में चार बार गोल्ड मेडल विजेता रह चुकी है।

दिलचस्प बात यह है कि स्टेलुटा ने जब भी (2006, 2008, 2010) विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया है हर बार उन्हें भारतीय मुक्केबाज मैरीकॉम ने ही मात दी है।

पुरुषों की प्रतियोगिता में, धीरज रंगी (64 किग्रा) ने लुइस कॉलिन रिचर्नो को अपने पहले मुकाबले में हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया।

भारत ने अब तक टूर्नामेंट में सात मेडल अपने नाम कर लिए है जिनमें से मैरी कॉम और सरिता के अलावा चार महिला मुक्केबाजों सीमा पुनिया (+81 किग्रा), सावेती बूरा (75 किलोग्राम), मीना कुमारी देवी (54 किलो) और भाग्यबती कछारी (81 किग्रा) वर्ग में सेमीफाइनल में पहुंचीं हैं।

और पढ़ेंः स्विस ओपन बैडमिंटन: सौरभ वर्मा को मात देकर गुरुसाई दत्त ने क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश