logo-image

Birthday Special: इस तरह की परेशानियों से जुझकर अपना नाम बनाया मैरी कॉम ने

मैरी कॉम को बचपन में टीवी पर मोहम्मद अली को मुक्केबाजी करते देख बॉक्सर बनने की प्रेरणा मिली थी.

Updated on: 01 Mar 2019, 10:34 AM

नई दिल्ली:

मैरी कॉम का नाम आज देश में हर कोई जानता है. मैरी कॉम लोगों के लिए, खासकर महिलाओं के लिए एक इंस्पिरेशन हैं. आज 1 मार्च को वो अपना 36वां बर्थ डे सेलिब्रेट कर रही है. उनका जीवन और जो संघर्ष उन्होंने किए हैं वो काफी प्रेरणादायक रहे हैं. आइये आज हम उनके बर्थ डे पर जानते हैं कि कैसे मैरी कॉम ने सफलता हासिल की और ऊचाईयों को छुआ है. मैरी कॉम को आठ वर्ल्ड कप जीतने के बाद उनके हुनर को पहचानते हुए भारत सरकार से सम्मानित किया गया.

यह भी पढें: जानें, वो फल और सब्जियां जिनको खाने से मोटापा होता है कम 

मैरी कॉम के लाईफ का टर्निंग प्वाइंट उनके मां बनने के बाद से शुरू हुआ. जब मैरी कॉम और ओंगलर के पहले जुडवा बच्चों को 2007 में जन्म दिया और फिर डॉक्टर ने उन्हें फीट होंने में तीन साल का समय बताया था. लेकिन मैरी कॉम ने खुद को एक साल के अंदर ही फिट कर लिया और फिर से ट्रेनिंग शुरू कर दी. 2008 में मैरी कॉम ने गुवाहाटी में हुए एशियन चैंपियनशिप में भाग लिया और सिल्वर मेडल जीत कर खुद को साबित कर दिया. इसके बाद 2008 में ही चीन में हुए विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता.

यह भी पढें: मैरी कॉम ने हासिल किया एक और खास मुकाम, AIBA की रैंकिंग में टॉप पर पहुंची

बता दें कि मैरी कॉम भारत की पहली ऐसी महिला है जिन्होने बॉक्सिंग में 6 वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) के हर मुकाबले में जीत हासिल की है. 2012 में लंदन में हुए ओलंपिक में वह क्वॉलीफाई करने वाली इकलौती भारतीय बॉक्सर रहीं और वहां उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल भी जीता. यही नहीं, 2014 में दक्षिण कोरिया में इंचियोन में हुए एशियन गेम्स में मैरी कॉम ने गोल्ड मेडल जीता और ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला बनीं.

यह भी पढें: Year Ender 2018: जब भारतीय एथलीट्स ने दुनिया में लहराया परचम, 40 साल पुराना प्रदर्शन दोहराया

बता दें कि वर्ष 2001 में पहली बार नेशनल महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतने वाली मैरी कॉम अब तक 10 राष्ट्रीय खिताब जीत चुकी हैं. मुक्केबाजी में देश को गौरवान्वित करने वाली मैरी कॉम को भारत सरकार ने वर्ष 2003 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया है. वर्ष 2006 में पद्मश्री और 2009 में उन्हें देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

यह भी पढें: टीवी की 'भाभी जी' ने बताई अपनी दिली तमन्ना, कहा- बनना चाहती हूं मैरी कॉम

बता दें कि वर्ष 2014 में बॉलीवुड डायरेक्टर उमंग कुमार ने मैरी कॉम की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'मैरी कॉम' बनाई थी जिसमें प्रियंका चौपड़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म मैरीकॉम को दर्शकों ने काफी पसंद भी किया था. इस फिल्म ने दुनियाभर में मिलाकर कुल 88 करोड़ की कमाई की थी.

यह भी देखें: मैरीकॉम ने खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के साथ की बॉक्सिंग, वायरल हुआ वीडियो