logo-image

India Vs Ghana: भारत की लगातार तीसरी हार, घाना ने 4-0 से दी मात

फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के आखिरी ग्रुप मैच में भारतीय टीम गुरुवार को घाना से भिड़ेगी।

Updated on: 13 Oct 2017, 03:23 PM

नई दिल्ली:

फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के आखिरी ग्रुप मैच में भारतीय टीम गुरुवार को घाना से भिड़ेगी। यह मुकाबला भारत के लिए किसी भी तरह से आसान नहीं होगा क्योंकि उसे अगर अंतिम-16 में जगह बनानी है तो घाना को बड़े अंतर से हराना होगा।

पहले दो मुकाबलों में मेजबान टीम को हार का सामना करना पड़ा था। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में अमेरिका ने भारत को 3-0 से मात दी थी जबकि कोलंबिया ने मेजबान को बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में 2-1 से मात दी थी।

LIVE UPDATES

#भारत की लगातार तीसरी हार, घाना ने 0-4 से दी मात

#घाना ने किया चौथा गोल, भारत पर दबाव

#घाना ने किया तीसरा गोल, भारत पर दबाव

# 10 मिनट का खेल बचा है।

#घाना ने किया दूसरा गोल, भारत पर दबाव

# घाना 1-0 से आगे, पहले हाफ का खेल खत्म

# घाना ने किया पहला गोल

# गोलकीपर धीरज चोटिल हुए

# 40 मिनट का खेल खत्म, स्कोर 0-0

#भारतीय खिलाड़ी जाधव लगातार बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर रहें हैं।

# एक बार फिर गोलकीपर धीरज शानदार खेल का प्रदर्शन कर रहे है।

#भारत को फ्री किक मिला मगर घाना का अच्छा डिफेंस

#भारत ने शुरुआत में आक्रामण से खेलना शुरू किया

#भारत-घाना का मैच शुरू, उलटफेर के इरादे से उतरी टीम इंडिया

#आज खेलने वाली भारतीय टीम-  धीरज, बोर्ल्स, जीतेंद्र, अनवर अली, संजीव, सुरेश, अमरजीत, जैक्सन, नोगडंबा, राहुल, अनिकेत

लगातार दो हार से उसके अंतिम-16 में पहुंचने के समीकरण घाना के खिलाफ होने वाले मैच पर आ कर ठहर गए हैं।

अब उसे घाना को बड़े अंतर से मात देने के अलावा उम्मीद करनी होगी की अमेरिका कोलंबिया को बड़े अंतर से हरा दे। अगर दोनों टीमें बराबर अंकों पर ग्रुप दौर की समाप्ति करती हैं तो गोल अंतर को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया जाएगा।

कोच लुइस नोर्टन दे माटोस के मार्गदर्शन में खेल रही भारतीय टीम ने अभी तक अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता है। कोलंबिया के खिलाफ जैक्सन सिंह ने गोल करते हुए अपना नाम इतिहास के पन्नों में लिखवा लिया है।

बहरहाल, भारतीय टीम को कोच माटोस ने मैच से पहले बुधवार को कहा, 'हम जीत से कम कुछ नहीं चाहते हैं। हम विश्व को बताना चाहते हैं कि हम उनके बराबर खड़े हैं और अब हम उन्हें बताना चाहते हैं कि हम जीत भी सकते हैं।'

माटोस ने कहा, 'घाना हमारे लिए शारीरिक चुनौती के अलावा मानसिक चुनौती भी है। वह (घाना) शारीरिक रूप से काफी मजबूत टीम है। अगर हमें उनके खिलाफ जीत हासिल करनी है तो मैच में हर समय तैयार रहना होगा।'

घाना तेज फुटबाल खेलने के लिए जाना जाता है। उसके पास सादिक इब्राहिम और अमिनु मोहम्मद जैसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। कप्तान एरिक अयाह आक्रमण पंक्ति में भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इन लोगों को रोकना भारत के लिए कड़ी चुनौती होगा।

इन सभी को रोकने के लिए भारत को बोरिस सिंह, नमित देशपांडे, अनवर अली और संजीव स्टालिन की रक्षापंक्ति को बेहद सचेत रहना होगा। वहीं, गोलकीपर धीरज सिंह ने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और इस मैच में भी वह उसे जारी रखने की कोशिश करेंगे। जैक्सन और अमरजीत मिडफील्ड में टीम की जिम्मेदारी संभालेंगे। इन दोनों के अलावा अभिजीत सरकार और राहुल कनानोली तथा कोमल थाटल पर बहुत कुछ निर्भर करेगा।

हालांकि यह अभी तक साफ नहीं है कि माटोस अग्रिमपंक्ति में किसे खिलाएंगे। ऐसी संभावना है कि रहीम अली को अनिकेत जाधव पर तरजीह दी जा सकती है।