logo-image

विवादित टिप्पणी के चलते 3 महीने के लिए बैन हुए लियोनेल मेस्सी, लगा 50 हजार डॉलर का जुर्माना

जुलाई में अर्जेंटीना की चिली पर 2-1 से जीत के बाद की गई टिप्पणी के चलते दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल नियंत्रक संस्था ने लियोनेल मेसी (Lionel Messi) पर 50 हजार अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगाया है.

Updated on: 03 Aug 2019, 05:15 PM

नई दिल्ली:

फुटबॉल की संस्था CONMEBOL ने अर्जेटीना के महान फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल से तीन महीने के लिए बैन कर दिया गया है. लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को हाल ही में समाप्त हुए कोपा अमेरिका कप के दौरान भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के चलते सस्पेंड किया गया है. कोपा अमेरिका टूर्नामेंट में चिली के खिलाफ तीसरे पायदान के लिए खेले गए मैच में लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को रेड कार्ड मिला था जिसके बाद उन्होंने कहा था टूर्नामेंट को ब्राजील के लिए फिक्स किया गया है. जुलाई में अर्जेंटीना की चिली पर 2-1 से जीत के बाद की गई टिप्पणी के चलते दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल नियंत्रक संस्था ने लियोनेल मेसी (Lionel Messi) पर 50 हजार अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगाया है.

लियोनेल मेसी (Lionel Messi) और अर्जेंटीना इस फैसले के खिलाफ 7 दिन के भीतर अपील कर सकते हैं. इस बैन के चलते लियोनेल मेसी (Lionel Messi) इस साल चार मैत्री मुकाबले नहीं खेल पाएंगे. 32 वर्षीय लियोनेल मेसी (Lionel Messi) अर्जेंटीना अर्जेंटीना के सितंबर और मैक्सिको के खिलाफ होने वाले मैचों और अक्टूबर में जर्मनी और एक अन्य टीम जिसका चयन होना बाकी है, के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे.

और पढ़ें: IND vs WI: रोहित शर्मा, सुरेश रैना को पीछे छोड़ विराट कोहली बन सकते हैं टी20 किंग, देखें रिकॉर्ड

लियोनेल मेसी (Lionel Messi) और अर्जेंटीना फुटबॉल संघ दोनों की ओर से इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है. इस बैन के कारण लियोनेल मेसी (Lionel Messi) सितंबर और अक्टूबर में चिली, मेक्सिको और जर्मनी के खिलाफ होने वाले दोस्ताना मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे. अर्जेटीना अगले साल मार्च में अपने 2022 विश्व कप क्वालीफाइंग अभियान की शुरुआत करेगी.

लियोनेल मेसी (Lionel Messi) चिली के खिलाफ हुए मुकाबले में मिले रेड कार्ड के चलते मार्च में साउथ अमेरिकी वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर्स के पहले मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे.

लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को अपने करियर में सिर्फ दूसरी बार इस तरह का सामना करना पड़ा है. चिली के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने मिडफील्डर गैरी मेडल के साथ उलझने के बाद मैदान से बाहर भेजा गया था. मेडल भी मैदान से बाहर भेजे गए थे.  लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने विरोध स्वरूप मेडल सेरिमनी में भाग नहीं लिया था.

लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने कहा था, 'इस करप्शन का हिस्सा नहीं लेना चाहता.'

और पढ़ें: IND vs WI: वेस्टइंडीज दौरे पर केएल राहुल रच सकते हैं बड़ा इतिहास, तोड़ सकते हैं विराट कोहली, बाबर आजम का रिकॉर्ड

लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने यह भी कहा था कि टूर्नामेंट में मेजबान ब्राजील का जीतना तय था. लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने पहले ही कोपा अमेरिका के रेफरींग के खिलाफ अपील कर रखी है. उन्होंने ब्राजील के खिलाफ अर्जेंटीना को सेमीफाइनल में मिली 0-2 की हार के बाद ऐसा किया.

जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें अपनी टिप्पणी पर सस्पेंड होने का डर नहीं है, तो उन्होंने कहा- 'सच्चाई बताई जानी चाहिए.' लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने बाद में CONMEBOL से अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी थी.