logo-image

निशानेबाजी विश्व कप : यशस्विनी ने जीता स्वर्ण, भारत को दिलाया 9वां ओलंपिक कोटा

देसवाल क्वीलफायर्स में 582 अंक लेकर फाइनल में पहुंचीं थीं. देसवाल ने 10.1, 10.5 ओर 10.1 के साथ शुरुआत की और पहले पांच शॉट्स के बाद वह तीसरे स्थान पर रहीं.

Updated on: 02 Sep 2019, 06:03 AM

रियो डी जनेरियो:

भारत की यशस्विनी देसवाल ने यहां जारी आईएसएसएफ विश्व कप में दमदार प्रदर्शन करते हुए शनिवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. इस तरह देसवाल ने अपनी स्वर्णिम सफलता के साथ भारत के लिए नौवां ओलंपिक कोटा हासिल किया. यशस्विनी ने पूर्व ओलंपिक और वर्ल्ड चैम्पियन तथा मौजूदा वर्ल्ड नंबर-1 यूक्रेन की ओलेना कोस्तेविच को पछाड़ते हुए सोने पर कब्जा जमाया. इस विश्व कप में भारत का यह पांचवा पदक है. इससे पहले, अभिषेक वर्मा, सौरभ चौधरी, संजीव राजपूत और ईलावेनिल वालारिवन इस प्रतियोगिता में पदक जीत चुके हैं.

पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन 22 वर्षीय यशस्विनी ने आठ खिलाड़ियों के फाइनल मुकाबले में 236.7 का स्कोर किया और पहले पायदान पर रही. कोस्तेविच ने भारतीय खिलाड़ी को कड़ी टक्कर दी, लेकिन उन्हें 234.8 के स्कोर के साथ दूसरे पायदान से ही संतोष करना पड़ा.

ये भी पढ़ें- 'जब मैं बल्ले से छक्का मार सकता हूं तो तलवार से इंसान क्यों नहीं मार सकता', कश्मीर पर पाकिस्तानी दिग्गज का विवादित बयान

देसवाल क्वीलफायर्स में 582 अंक लेकर फाइनल में पहुंचीं थीं. देसवाल ने 10.1, 10.5 ओर 10.1 के साथ शुरुआत की और पहले पांच शॉट्स के बाद वह तीसरे स्थान पर रहीं. इसके बाद देसवाल ने 10.6 अंक हासिल किए, जिसने उन्हें दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया. फिर देसवाल ने 10.1 अंक लिए और टॉप पर पहुंच गईं. फाइनल शॉट देसवाल का 10.0 का रहा और इस तरह वह एलिमिनेशन में जाने सफल रहीं.

एलिमिनेशन में देसवाल ने 10.4 और 10.0 के स्कोर के साथ शुरुआत की. इसके बाद हालांकि उन्होंने 9.0 का शॉट लगाया. इस निराशा से उबरते हुए हालांकि उन्होंने 10.4 का शॉट लगाया लेकिन इसके बाद 9.1 का शॉट लगाकर वह एक बार फिर दूसरे स्थान पर खिसक गईं. हालांकि देसवास ने 10.8 का एक शानदार शॉट लगाकर फिर से खुद को टॉप पर पहुंचा दिया. एलिमिनेटर्स में वह छाई रहीं और इस तरह उन्होंने देश के लिए सोना जीता.

सर्बिया की जेसमिना मिलावोनोविच को कांस्य पदक मिला. उन्होंने 215.7 अंक हासिल किए. भारत की अन्नु राज सिंह और श्वेता सिंह इस स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना सकी .