logo-image

Shooting World Cup: यशस्विनी ने भारत को दिलाया नौवां ओलंपिक कोटा, जीता स्वर्ण

इस विश्व कप में भारत का यह पांचवा पदक है. इससे पहले, अभिषेक वर्मा, सौरभ चौधरी, संजीव राजपूत और ईलावेनिल वालारिवन इस प्रतियोगिता में पदक जीत चुके हैं.

Updated on: 02 Sep 2019, 06:25 PM

नई दिल्ली:

भारत की यशस्विनी देसवाल (Yashaswini Deswal) ने यहां जारी आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) में दमदार प्रदर्शन करते हुए शनिवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. इस तरह देसवाल ने अपनी स्वर्णिम सफलता के साथ भारत के लिए नौवां ओलंपिक कोटा हासिल किया. यशस्विनी देसवाल (Yashaswini Deswal) ने पूर्व ओलंपिक और वर्ल्ड चैम्पियन तथा मौजूदा वर्ल्ड नंबर-1 यूक्रेन की ओलेना कोस्तेविच को पछाड़ते हुए सोने पर कब्जा जमाया. इस विश्व कप में भारत का यह पांचवा पदक है. इससे पहले, अभिषेक वर्मा, सौरभ चौधरी, संजीव राजपूत और ईलावेनिल वालारिवन इस प्रतियोगिता में पदक जीत चुके हैं.

पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन 22 वर्षीय यशस्विनी देसवाल (Yashaswini Deswal) ने आठ खिलाड़ियों के फाइनल मुकाबले में 236.7 का स्कोर किया और पहले पायदान पर रही. कोस्तेविच ने भारतीय खिलाड़ी को कड़ी टक्कर दी, लेकिन उन्हें 234.8 के स्कोर के साथ दूसरे पायदान से ही संतोष करना पड़ा.

और पढ़ें:  Ashes 2019: जस्टिन लैंगर ने बताया तीसरे टेस्ट में हार का असर, कहा- सदमें से हो गए थे बीमार

यशस्विनी देसवाल (Yashaswini Deswal) क्वॉलिफायर्स में 582 अंक लेकर फाइनल में पहुंचीं थीं. यशस्विनी देसवाल (Yashaswini Deswal) ने 10.1, 10.5 ओर 10.1 के साथ शुरुआत की और पहले पांच शॉट्स के बाद वह तीसरे स्थान पर रहीं. इसके बाद यशस्विनी देसवाल (Yashaswini Deswal) ने 10.6 अंक हासिल किए, जिसने उन्हें दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया. फिर देसवाल ने 10.1 अंक लिए और टॉप पर पहुंच गईं. फाइनल शॉट देसवाल का 10.0 का रहा और इस तरह वह एलिमिनेशन में जाने सफल रहीं.

एलिमिनेशन में यशस्विनी देसवाल (Yashaswini Deswal) ने 10.4 और 10.0 के स्कोर के साथ शुरुआत की. इसके बाद हालांकि उन्होंने 9.0 का शॉट लगाया. इस निराशा से उबरते हुए हालांकि उन्होंने 10.4 का शॉट लगाया लेकिन इसके बाद 9.1 का शॉट लगाकर वह एक बार फिर दूसरे स्थान पर खिसक गईं. हालांकि यशस्विनी देसवाल (Yashaswini Deswal) ने 10.8 का एक शानदार शॉट लगाकर फिर से खुद को टॉप पर पहुंचा दिया. एलिमिनेटर्स में वह छाई रहीं और इस तरह उन्होंने देश के लिए सोना जीता.

और पढ़ें: जसप्रीत बुमराह के मुरीद हुए युवराज सिंह, कहा-सदियों में एक बार आते हैं ऐसे गेंदबाज

सर्बिया की जेसमिना मिलावोनोविच को कांस्य पदक मिला. उन्होंने 215.7 अंक हासिल किए. भारत की अन्नु राज सिंह और श्वेता सिंह इस स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना सकी.